January 27, 2023
Health Benefits: टमाटर के जूस को अपनी डाइट में करें शामिल, मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे

अमूमन लोग टमाटर का इस्तेमाल सब्जी या सलाद में करते हैं, लेकिन इसका जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। कच्चे टमाटर का जूस अपने आप में एक सुपरफूड है। यह विटामिन- ए, विटामिन- के, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप टमाटर के जूस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको त्वचा, बाल और पूरे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिल सकते हैं। आइए इसके पांच प्रमुख फायदे जानें।

वजन कम करने में मिलेगी मदद
अगर आप रोजाना आधे या एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन करते हैं तो यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद कर सकता है। टमाटर के जूस में मौजूद सोडियम की कम मात्रा और उच्च फाइबर मेटाबॉलिज्म को तेज करके वजन कम करने की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है। इसमें मौजूद कम कैलोरी भी इसे वजन नियंत्रित करने के सक्षम बनाती है।

Include tomato juice in your diet, you will get many health benefits

शरीर से विषाक्त पदार्थ करे दूर
लिवर और किडनी हमारे शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि ये दोनों अंग स्वस्थ अवस्था में रहें। टमाटर के जूस में मौजूद प्राकृतिक क्लोरीन लिवर और किडनी को ठीक से काम करने के लिए बढ़ावा दे सकता है और डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को बेहतर बना सकता है। अगर आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर करना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास घर पर बने ताजे टमाटर के जूस का सेवन करें।

हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा होगा कम
कोलेस्ट्रॉल का अनियंत्रित स्तर हृदय रोगों का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए इसे नियंत्रित रखना जरूरी है।
एक शोध के अनुसार, टमाटर का जूस पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम करने में मदद मिल सकती है। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए है अच्छा
रोजाना टमाटर के जूस को पीने से त्वचा को बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं।
एक शोध के मुताबिक, टमाटर का जूस टैनिंग से छुटकारा दिलाने, त्वचा के बिगड़ते रंग का मुकाबला करने समेत मुंहासों का इलाज करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त यह तैलीय त्वचा के अतिरिक्त सीबम के स्राव को भी नियंत्रित करता है।

बालों को रखे मजबूत
टमाटर के जूस में मौजूद विटामिन्स और आयरन रूखे और बेजान बालों में चमक लाने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। यह सिर की खुजली और डैंड्रफ जैसी कई बालों की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए अपने स्कैल्प और बालों में ताजा टमाटर का जूस लगाएं और 5-10 मिनट के बाद अपने सिर को शैंपू और पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!