February 6, 2023
Meteorological Department Warning मौसम विभाग की चेतावनीः नए साल में बढ़ेगा सर्दी का सितम, Five Degrees तक गिरेगा Temperature, कई राज्यों में बारिश के आसार

नई दिल्ली। देश भर में ठंड का सितम जारी है। वहीं नये साल में जमा देने वाली सर्दी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी चार से पांच दिन पारा 5 डिग्री तक गिर सकता है।

कश्मीर से लेकर राजस्थान समूचा उत्तर भारत हिमपात, बारिश और घुप कोहरे की मार झेल सकता है। यूपी, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। कश्मीर के बारामूला, श्रीनगर और देहरादून, शिमला के अलावा नेपाल सीमा से लगने वाले पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। जिस वजह से मैदानी इलाकों में शीतलहर तेज हो गई है। इसके अलावा सुबह और शाम के वक्त घुप कोहरे से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार से पांच दिन फिलहाल राहत के कोई आसार नहीं है।

पांच डिग्री तक गिरेगा तापमान
जारी प्रेस विज्ञप्ति में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले चार से पांच दिन तापमान में गिरावट आ सकती है। पंजाब, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत पश्चिमी हिमालयी राज्यों में अगले चार दिन तापमान 3 से 5 डिग्री तक गिर सकता है।
मौसम विभाग का अनुमान है कि यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में 3 से 4 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप जारी है। पहाड़ों में बर्फबारी के चलते ठंडी हवाओं में इजाफा हो सकता है।

आईएमडी का कहना है कि जम्मू कश्मीर के लद्दाख, गिल्ट और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!