February 6, 2023
परीक्षा के लिए अधिक तनाव लेना खतरनाक : मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल

ऋषिकेशशहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को अधिक तनाव नहीं लेना चाहिए। उन्हें संयम, नियम और अनुशासित होकर परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। शनिवार को श्रीभरत मंदिर इंटर कॉलेज में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसका शुभारंभ मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने दीप जलाकर किया। उन्होंने छात्रों को उत्तराखंड एवं देश का भविष्य निर्माता बताते हुए परीक्षा की तैयारियों के लिये ज्ञानवर्धक सलाह देकर उनकी शंकाओं का समाधान किया।

शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि छात्रों के साथ इस आयोजन में शामिल होकर वे स्वयं को और अधिक ऊर्जा से भरा हुआ अनुभव कर रहे हैं। बच्चों की परीक्षाएं आने वाली हैं और उनके साथ इस विषय पर संवाद करना भी एक सुखद अनुभव है। इससे उन्हें अपने स्कूल के दिनों का भी स्मरण करने का अवसर मिला है। कहा कि उनके एक शिक्षक ने बचपन में उन्हें विद्यार्थी के पांच मुख्य गुणों के बारे में एक श्लोक के माध्यम से बताया था। परीक्षाओं में थोड़ा तनाव होना स्वाभाविक बात है, परन्तु जब यह तनाव बहुत अधिक बढ़ जाता है। तो न केवल परीक्षा के परिणाम पर इसका विपरीत असर पड़ता है, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है।

मौके पर श्री भरत मन्दिर ट्रस्ट के प्रबंधक हर्षवर्धन शर्मा, महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य, पीटीए अध्यक्ष रामकृपाल गौतम, भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिनेश सती, मंडल अध्यक्ष सुमित पंवार, जिला शिक्षा अधिकारी सुदर्शन सिंह बिष्ट, खंड शिक्षा अधिकारी सुमन अग्रवाल, प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत, देवदत्त शर्मा, पार्षद शिव कुमार गौतम, नितिन सक्सेना, विजय जुगलान, मनीष भट्ट, सुनील थपलियाल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!