February 6, 2023
मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ की बैठक, कहा पर्वतीय क्षेत्रों में ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को बढ़ावा जाए

देहरादून। मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाले उत्पादों के लिए उचित मार्केट की कमी को देखते हुए पर्वतीय क्षेत्रों में ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को बढ़ावा दिया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में बड़े स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां विकसित की जाएं ताकि, किसानों को उत्पादन बढ़ाने के बाद बाजार की चिंता न रहे। उन्होंने कहा कि इससे पर्वतीय क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां बढेंगी और रोजगार भी सृजित होगा। मुख्य सचिव ने सचिव उद्यान को क्लस्टर आधारित पॉली हाउस पर फोकस किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी योजना के लिए व्यवहारिक दृष्टि से आ रही समस्याओं को जाने बिना और उसके निराकरण के बिना किसी भी योजना का सफल होना असम्भव है।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव दिलीप जावलकर, बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम, डॉ. पंकज कुमार पाण्डे, अपर सचिव नियोजन रोहित मीणा एवं निदेशक उद्यान एच.एस. बवेजा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!