May 25, 2022
Maharajganj: सामुदायिक शौचालय भ्रष्टाचार मामला, जांच हो तो कई पर गिरेगी गाज, बचने का खेल शुरू

निचलौल-महराजगंज। पिछले एक साल पहले सामुदायिक शौचालय के निर्माण का पूरा पैसा निकाल लिया गया लेकिन आज भी वह शौचालय पूर्ण नही है, पानी की टंकी ही लगी है और न ही पुरूष शौचालय की टंकी ही बनी है, अन्दर की हालत खराब है फिर भी सचिव ने अधिरियों से बचने के लिए रख रखाव के लिए महिला समुह को 36 हजार रूपया दे दिया, यह सनसनीखेज खुलासा स्वयं ग्राम प्रधान ने किया।
बताते चले निचलौल विकास खण्ड के ग्राम बढ़या भोथियाही के बढ़या में सत्र 2021/22 में लगभग 5 लाख

रूपये की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया लेकिन एक साल गुजर जाने के बाद भी उस शौचालय का ताला अब तक नही खुला, हालत यह है कि सामुदायिक शौचालय पर पानी के टंकी का पता नही तो पुरूष शौचालय की टंकी ही नही बनी है, उपर छत पर पलस्तर ही नही हुआ है।

जब इस मामले में ग्राम प्रधान आद्या गुप्ता से बात की गयी तो उन्होंने कहा पूर्व प्रधान के कार्यकाल मे इसका निर्माण हुआ जो आज भी अधूरा है, हमने खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत व सचिव से लगातार बनवाने की गुहार लगा रहे है लेकिन कोई नही सुन रहा है, हम खुद कह रहे है सामुदायिक शौचालय अधूरा है, उपर पानी की टंकी नही है तो पुरूष शौचालय की टंकी ही नही बनी है और अन्दर तो जाने लायक नही है, सामुदायिक शौचालय के नाम पर नदारत है।

वही अधूरे शौचालय पर रखरखाव के 36 हजार रूपये निकाले जाने के सवाल पर ग्राम प्रधान ने कहा सचिव अधिकारियों से बचना चाहते है इसी लिए 36 हजार रूपया महिला समूह के खाते में भेज दिया, शौचालय आज भी अधूरा है उसे जल्द पूर्ण कराया जाए।

जांच हो तो कई पर गिरेगी गाज
प्रदेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजना में जिस तरह भ्रष्टाचार व फर्जीवाड़े का खेल खेला गया है, इससे साफ हो गया है सामुदायिक शौचालय निर्माण में खूब खेल हुआ है, ऐसे में इस सामुदायिक शौचालय की जांच हो तो कई अधिकारियों पर गाज गिरेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!