July 3, 2022
काम की खबर: जन्म से कटे होंठ व तालू वाले मरीजों के निःशुल्क आपरेशन व उपचार के लिए कराएं पंजीकरण

Work news: Register for free operation and treatment of patients with cleft lip and palate since birth

अयोध्या। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) एवं स्माइल ट्रेन संस्था के सहयोग से जन्म से कटे होंठ व तालू वाले मरीजों के निरूशुल्क आपरेशन व उपचार के लिए पंजीकरण जिला पुरुष चिकित्सालय में 17 मई से 31 मई तक प्रातरू10 बजे से किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय राजा ने दी। उन्होंने बताया पंजीकृत बच्चों का निरूशुल्क ऑपरेशन एवं सम्पूर्ण इलाज लखनऊ स्थित हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्लास्टिक माइक्रोवस्कुलर कॉस्मेटिक एवं क्रेनियोफेशियल सर्जरी विभाग में किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अजय राजा ने बताया कई बच्चों के होंठ व तालू जन्म से कटे होते हैं। कटे होंठ व कटे तालू की जन्मजात समस्या लगभग 3000 जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती है। यह होंठ के दोनों तरफ या एक ही तरफ संभव है। सामान्यतरू होठ के साथ तालू भी कटा होता है किन्तु कभी-कभी केवल तालू के कटे होने की भी सम्भावना होती है द्य इसके कारणों में किसी भी चीज की स्पष्ट भूमिका प्रमाणित नहीं है। समय से पहचान और इलाज से इस दिक्कत से पूरी तरह निजात मिल सकती है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी /नोडल अधिकारी आरबीएसके डॉ. आरके सक्सेना ने बताया कि बच्चों के चेहरे पर मुस्कान देकर आत्मविश्वास जगाने में स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक डा0 वैभव खन्ना और हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की अहम् भूमिका है द्य यह बीमारी बच्चों में जन्मजात होती है तथा प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लायी जा सकती है। स्माइल ट्रेन संस्था द्वारा हर आयु वर्ग के लोगों का इलाज पूर्णतया निरूशुल्क किया जाता है।

उन्होंने बताया अभी तक इस प्रोजेक्ट के तहत डा0 वैभव खन्ना के द्वारा 12,000 से अधिक मरीजों का निरूशुल्क ऑपरेशन किया जा चुका है। यह जन्मजात विकार अन्य विकारों की अपेक्षा बहुतायत से पाया जाता है। माता-पिता शुरुआती दौर में इस बीमारी को समझ नहीं पाते हैं। समय से उचित चिकित्सीय इलाज न मिलने से इस बीमारी का इलाज मुश्किल हो जाता है। नोडल अधिकारी आरबीएसके डॉ. आरके सक्सेना ने बताया कि अगर पैदायशी कटे होंठ वाला बच्चा जन्म के पाँच माह और कटे तालू वाले बच्चे का इलाज जन्म के नौ माह के बाद किया जाये तो बच्चे के चेहरे पर जीवन भर मुस्कान रहती है हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में संचालित स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट का यही वास्तविक उद्देश्य है।

डॉ वैभव खन्ना निदेशक एवं स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि हेल्थ सिटी ट्रामा सेंटर एवं सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्लास्टिक माइक्रोवस्कुलर कॉस्मेटिक एवं क्रेनियोफेशियल सर्जन जन्मजात कटे होंठ एवं तालू की विकृति सर्जरी व् अन्य उपचार से पूरी तरह ठीक हो सकती है इसके सम्पूर्ण इलाज में क्रेनियोफैशियल व ओर्थाेग्नेटिक सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं का भी इस्तेमाल होता है यह बात महत्वपूर्ण है कि बच्चों का समय से इलाज कराने पर जन्मजात विकृति पूर्णतया ठीक हो सकती है।

आरबीएसके के डीईआईसी मैनेजर डॉ हम्माद ने बताया कि जन्म से कटे होठ एवं कटे तालू से ग्रसित मरीज़ो का सम्पूर्ण इलाज निरूशुल्क किया जाएगा और अत्यन्त निर्धन मरीज़ो को किराया भी मिलेगा। मरीज़ो का पंजीकरण कराने के लिए स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि नीरज कुमार शर्मा के मोबाइल नंबर – 9454159999 व 9565437056 पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!