July 3, 2022
भीषण सड़क हादसा : पर्यटक बस पलटने से बंगाल के 6 लोगों की मौत, 31 से ज्यादा घायल

Horrific road accident: 6 people of Bengal killed, more than 31 injured after tourist bus overturns

भुवनेश्वर। एक भीषण सड़क हादसे में पश्चिम बंगाल के कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। मंगलवार देर रात गंजम-कंधमाल सीमा के पास उड़ीसा के कलिंग घाटी में एक पर्यटक बस के पलट जाने से बंगाल की चार महिलाओं सहित कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 31 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि बंगाल के हावड़ा में उदयनारायणपुर इलाके के 76 यात्रियों को लेकर पर्यटक बस मंगलवार दोपहर कंधमाल के दरिंगीबाड़ी इलाके से चली थी और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम की ओर जा रही थी। भंजनगर थाने के निरीक्षक धीरेश दास ने बताया, रात करीब 11.30 बजे, बस के चालक ने पहाड़ी सड़क के एक मोड़ पर अपने ब्रेक पर से कंट्रोल खो दिया और बस पलट गई, जिसके बाद 6 लोगों की कुचलकर मौत हो गई। कम से कम 15 गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि 16 अन्य को मामूली चोटें आई हैं।

छह मृतकों में से पांच की पहचान कर ली गई है। वे सुप्रिया डेनरे, संजीत पात्रा, रीमा डेनरे, मौसमी डेनरा और बरनाली मन्ना हैं। मरने वाले रसोइए की पहचान नहीं हो पाई है। हादसे के तुरंत बाद दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और यात्रियों को पलटी बस से बाहर निकाला। बाद में स्थानीय युवकों और पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद की।
पुलिस का कहना है कि अगर हादसा घाट रोड से थोड़ा ऊपर होता तो और भी लोग हताहत हो सकते थे। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, घाट की सड़कों के समाप्त होने पर दुर्घटना हुई, इसलिए हताहतों की संख्या सीमित थी। अगर यह खाई में गिर जाती, तो यह विनाशकारी साबित होता।

40 पुरुषों, 30 महिलाओं और कुछ बच्चों सहित लगभग 77 यात्रियों को लेकर बस फूलबनी (उड़ीसा) से विशाखापत्तनम लौट रही थी, तभी कलिंग घाट (उड़ीसा) के पास वाहन ने ब्रेक पर नियंत्रण खो दिया। चालक घाट में कठिन मोड़ों के बीच बस को चलाने में विफल रहा और यह खाई में पलटने से पहले बिजली के खंभे से जा टकराई। डॉक्टरों ने बताया कि गंभीर रूप से घायलों की हालत स्थिर है।

समुद्र तल से 2500 फीट की ऊंचाई पर स्थित कलिंग घाट अपनी टेढ़ी-मेढ़ी सड़कों के लिए उतना ही प्रसिद्ध है जितना कि मनमोहक प्राकृतिक सौंदर्य के लिए। घाट सबसे लंबी सड़कों में से एक है। इससे पहले दिसंबर में कलिंग घाटी इलाके में वाहन के पलटने से पश्चिम बंगाल के 50 पर्यटक घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!