July 3, 2022
Maharajganj: जाने पूरे जिले में कितने लोगों ने वापस किया अपना राशन कार्ड

Maharajganj: Know how many people returned their ration card in the entire district

महराजगंज। कार्रवाई के डर से अपात्रों द्वारा जो राशन कार्ड वापसी का आलम शुरू हुआ उसमें अब तक जिले में कुल 406011 राशन वापस किए गए, ऐसे में यह सभी राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया है। अब इन लोगों का राशन नहीं मिल सकेगा।

बताते चले पिछले दिनों यह अफवाह फैलते ही कि जो अपात्र है पात्र गृहस्थी और अन्त्योदय कार्ड बनवा लिए हैं ऐसे अपात्र लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने व रिकवरी की जाएगी, ऐसे में जो अपात्र थे डर के राशन कार्ड वापस करने का प्रार्थना पत्र दे रहे हैं, ऐसे में अब तक जिले में कुल 40611 लोगों ने अपना राशन कार्ड वापस कर दिया है, इन सभी कार्ड को विभाग ने निरस्त भी कर दिया है।

वही ऐसी अफवाह को लेकर डीएसओ एपी सिंह को बीते सोमवार को एक आदेश जारी करना पड़ा, जिसमें उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 में अपात्रों से वसूली का प्रावधान नहीं है और न ही रिकवरी को लेकर शासन से कोई आदेश आया है। कुछ योजना का गलत प्रचार कर रहे हैं। तथ्यों से परे व भ्रामक खबरें प्रकाशित व प्रसारित की जा रही हैं, जो कि आधारहिन व सत्य से परे हैं। इसके अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 तथा प्रचलित शासानादेशों में अपात्र कार्डधारकों से वसूली जैसी कोई व्यवस्था निर्धारित नहीं की गई है और न ही रिकवरी के संबंध में कोई निर्देश जारी किए गए हैं। पात्रता के आधार पर पात्रों को नया राशन कार्ड जारी किया जाता है,राशन कार्डों का सत्यापन जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!