July 6, 2022
विश्व पर्यावरण दिवस पर युवा जनकल्याण समिति के पदाधिकारियों ने किया पौधारोपण

On World Environment Day, the office bearers of the Youth Welfare Committee planted saplings

गोरखपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर दिनांक 5 जून दिन रविवार को सामाजिक राष्ट्रीय संगठन युवा जनकल्याण समिति रजि. के प्रमुख व राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा समाज सेवी कुलदीप पाण्डेय,राष्ट्रीय महासचिव अखिलेश मल्ल,राष्ट्रीय सचिव राजकुमार जायसवाल व विशाल मिश्रा तथा महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव ने संगठन के संस्थापक व संरक्षक पं बृजेश पाण्डेय ज्योतिषाचार्य के मार्गदर्शन में गोरखनाथ मंदिर रोड महाराणा प्रताप पालीटेक्निक कालेज के समीप हरियाली युक्त पार्क में फलदार एवं हवादार पौधों का रोपण किये।

पौधारोपण जैसे पूण्य कार्य में विक्रमजीत त्रिपाठी, संजय श्रीवास्तव तथा सूर्य प्रकाश पाण्डेय ने भी अपना योगदान दिया। पौधारोपण के पश्चात युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने कहा कि शुद्ध वायु व हरियाली युक्त वातावरण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक से दो पौधों का रोपड़ करना चाहिए. व्यक्ति सामर्थनुसार ही सही लेकिन पौधों के रोपण से लेकर उसके बड़े होनेे तक देख भाल आवश्य करें, सिर्फ पर्यावरण दिवस के दिन खानापूर्ति मात्र पौधों का रोपण करने से देश व समाज हरियाली युक्त व स्वच्छ वायु कि प्राप्ति सम्भव नही है। व्यक्ति को जब भी समय मिले सप्ताह, मास मे दस बार ही सही कम से कम प्रत्येक वर्ष मे एक सौ एक पौधों का रोपण करके कर्तव्य स्वरुप देखभाल करे जिससे अधिकतर पौधे सुरक्षित होकर पेड़़ का आकार हो जाये।

राष्ट्रीय महासचिव अखिलेश मल्ल एवं सचिव राजकुमार जायसवाल ने कहा कि पौधों कि विशेषता व उपयोगिता को जनमानस के लोगों को भँलि भाँति जानना व समझना चाहिए. प्रकृति के सौंदर्य का साधन है पौधारोपड़ तथा औषधि के जन्मदाता व प्राण दायिनि का स्वरुप है पौधा.
भारतवासी देश व समाज हित मे वातावरण को शुद्ध,स्वच्छ तथा हरियाली युक्त बनाने के लिए पौधों का रोपण कर पूनीत कार्य मे सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!