July 4, 2022
UP Board Result 2022 : UP Board Exam Result को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख को जारी होगा हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट

Board Exam Result 2022: 10th and 12th results to be released today

देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 6 जून शाम 4 बजे को जारी करने जा रहा है। शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत रामनगर विद्यालय शिक्षा परिषद बोर्ड रिजल्ट घोषित करेंगे। वहीं, परीक्षार्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

बता दें कि इस बार उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 28 मार्च से 19 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसमें करीब ढाई लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। दोनों कक्षाओं को मिलाकर करीब 13 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है। परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य होंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान टिप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे ऑनलाइन देख सकते हैं रिजल्ट: उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यूकेबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट 2 पर जाएं। होमपेज पर जाकर यूके बोर्ड 10 रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें। आपके स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा, नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

वहीं खास बात यह है कि आज भी एक बड़ी आबादी के पास एंड्राइड मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप नहीं है, इसके लिए आपको अपने साधारण मोबाइल से एक टेक्सस्ट मैसेज करना होगा। जिसके कुछ समय बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर मैसेज के रूप में प्राप्त होगा। ऐसे छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिये मोबाइल पर मंगा सकते हैं। मोबाइल पर एसएमएस के जरिये अपना रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्र नीचे दिये गए स्टेप्स फॉलो करें।

1- अपने मैसेज बॉक्स में जाएं।
2- कक्षा 10वीं का रिजल्ट पाने के लिए रोल नंबर लिखें।
3- इसके बाद इसे 5676750 पर भेज दें। कक्षा 10वीं का पररिणाम मोबाइल में एसएमएस के जरिये आ जाएगा।
4- कक्षा 12वीं का रिजल्ट पाने के लिए रोल नंबर लिखना होगा।
5- इसके बाद इसे 5676750 पर भेज दें। कक्षा 12वीं का परिणाम मोबाइल में एसएमएस के जरिये आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!