July 6, 2022
अब GRP ट्रेन में बिकवाएगी मिर्च स्प्रे और पाउडर, जाने क्या कारण

Now chilli spray and powder will be sold in GRP train, know the reason

इंदौर। ट्रेन में महिलाओं से लूटपाट के बढ़ते मामलों को काबू करने के लिए जीआरपी अब महिलाओं को बदमाशों से निपटने की तरकीब बताते हुए अपनी निगरानी में मिर्च स्प्रे उपलब्ध कराएगा। हालांकि महिलाओं को स्प्रे के दाम चुकाने होंगे।

पुलिस अधीक्षक (शासकीय रेलवे पुलिस, इंदौर) निवेदिता गुप्ता के मुताबिक ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिर्च स्प्रे उपलब्ध करवाए जाने की स्वीकृति मिल चुकी है। स्प्रे बेचने के लिए वेंडर की तलाश जारी है और इसे जीआरपी की निगरानी में ही बेचा जा सकेगा। इंदौर, उज्जैन, रतलाम, ब्यावरा, मेघनगर, नीमच, शामगढ़, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी रेल्वे स्टेशन पर जीआरपी की निगरानी में ये मिर्च स्प्रे बेचे जाएंगे। ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं के साथ ट्रेन में कई बार लूट, छेड़छाड़ की वारदातें सामने आती हैं। इससे बचने के लिए महिलाओं के साथ्ज्ञ कोई साधन नहीं होता। महिला यात्रियों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अब रेलवे स्टेशनों पर मिर्च स्प्रे उपलब्ध होगा।

सांकेतिक

जीआरपी ने इसके लिए स्टेशनों पर इसे बेचने के लिए वेंडर की तलाश भी शुरु कर दी है। फिलहाल मिर्च स्प्रे कितनी कीमत में मिलेगा यह तय नहीं है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इसे न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में यह जीआरपी यूनिट के दस थाना स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाएगा। दूसरे चरण में महू, देवास, चंद्रावतीगंज, मक्सी, शाजापुर, नागदा, रतलाम को भी योजना में शामिल कर लिया जाएगा।

मिर्च स्प्रे (काली मिर्च पाउडर) को छिड़कने से आंखों में जलन होती है और आंसू आ जाते हैँ। जिस पर इसे छिड़का जाता है उसे सांस लेने में दिक्कत होती है। नाक से पानी बहने लगता है और खांसी आने लगती है। इसके साथ ही आंखों में तेज दर्द के साथ कुछ देर के लिए आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है। इसका असर छिड़कने के 30 से 40 मिनट तक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!