August 12, 2022
Maharajganj Breaking : DM सत्येन्द्र कुमार की कड़ी कार्यवाही, मनरेगा घोटाले में ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी सहित 4 के विरूद्ध FIR दर्ज

Strict action by DM Satyendra Kumar, FIR registered against 4 including village head, village development officer in MNREGA scam

महराजगंज। जनपद में भ्रष्टाचार के एक और मामले में जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार के कड़े रुख के बाद बड़ी कार्यवाही करते हुए ग्राम पंचायत परसिया के ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, तकनीकी सहायक और रोजगार सेवक के विरुद्ध भ्रष्टाचार और सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में थाना कोठीभार में एफआईआर दर्ज करायी गयी है।

जिलाधिकारी को ग्राम पंचायत परसिया के पूर्व प्रधान द्वारा मनरेगा के तहत कराये गए कार्यों में भ्रष्टाचार की शिकायत की गयी। जिलाधिकारी ने भ्रष्टाचार की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अपर उपजिलाधिकारी सदर मदन मोहन वर्मा, अपर सांख्यकी अधिकारी जैनेंद्र कुमार व अवर अभियंता लोक निर्माण विभाग सुग्रीव प्रसाद की टीम गठित करते हुए शिकायतों की जाँच के निर्देश दिए गए। जाँच टीम ने पाया कि ग्राम पंचायत में किये गए तीन कार्यों में मानकों के विपरीत भुगतान किया गया। जाँच टीम ने बताया कि ग्राम पंचायत में पोखरी खुदाई के कार्य मे सिर्फ जीर्णाेद्धार करने के बावजूद खुदाई कार्य के मद में ₹ 119280 का भुगतान किया गया। इसी प्रकार आरसीसी सड़क के निर्माण में शिकायत के बाद कार्य आरंभ किये जाने की बात बतायी गयी, जबकि नाला की सफाई के बिना भुगतान की बात सामने आयी।

जाँच आख्या मिलने के बाद जिलाधिकारी द्वारा डीसी मनरेगा को तत्काल मामले में गंभीर कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार संयुक्त खंड विकास अधिकारी सिसवा संतोष कुमार द्वारा ग्राम प्रधान राजेश, ग्राम विकास अधिकारी प्रेम सागर पटेल, तकनीकी सहायक ईश्वर प्रसाद वर्मा और ग्राम रोजगार सेवक के विरुद्ध भ्रष्टाचार व सरकारी धन के दुरूपयोग के मामले में एफआईआर दर्ज करायी गई।

जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि जनपद में सरकारी योजनाओं व निर्माणकार्यों में भ्रष्टाचार कतई सहन नहीं किया जाएगा और भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस रखते हुए दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!