August 17, 2022
आम जनता को बड़ा झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा

Big blow to the general public, domestic LPG cylinder became expensive

नई दिल्ली । आम जनता को फिलहाल दूर-दूर तक महंगाई से किसी तरह की कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। इसी बीच गैस कंपनियों ने भी उन्हें महंगाई का एक और बड़ा झटका दे दिया है। गैस कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोतरी की है। अब 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के लिए आपको 50 रुपये ज्यादा का भुगतान करना होगा। दिल्ली में अब घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये होगी। जबकि, पहले इसकी कीमत 1003 रुपये थी। नए दाम आज से प्रभावी हैं।

इसके अलावा पांच किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। अब पांच किलो वाले सिलेंडर की कीमत में18 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि, 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की कमी आई है।
आपको बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही तेल वितरण कंपनियों की ओर से कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में इजाफा किया गया था। अब बुधवार की सुबह को घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है।

गौरतलब है कि पहली बार घरेलू सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई है जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटे हैं। बुधवार को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 9 रुपये की कटौती की गई है। दिल्ली में एक 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 2,012 रुपये हो गई है। गैस सिलेंडरों की नई दिल्ली में 6 जुलाई 2022 से लागू हो चुकी हैं।
इस प्रकार हैं दाम
दिल्ली- 1,053 रुपये प्रति सिलेंडर
मुंबई- 1,052 रुपये
कोलकाता- 1,079 रुपये
चेन्नई- 1,068 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!