August 17, 2022
मौसम की बेरूखी, सिसवा में पारा 37 डिग्री पर

The indifference of the weather, the mercury in Siswa at 37 degrees

सिसवा बाजार-महराजगंज। जुलाई महिना आधा खत्म हो चुका लेकिन बारिश नही हुई और पारा 37 डिग्री पर पहुंच गया है। सूर्य से आग निकल रही है जिससे लोगों का जीना दुश्वार हो गया है, तो वही मौसम की बेरूखी किसानों पर भारी पड़ रही है, बारिश न होने से धान की खेतों में दरारें पड़ गई हैं तथा फसल पीली होकर सूख रही है, ऐसे में किसान अपनी फसल को बचाने के लिए पंपिंगसेट का सहारा ले रहे हैं।

जून से बारिश शुरू हो जाती है और पिछले दो साल जमकर बारिश हुई, कुछ दिन पहले हल्की बारिश हुई लेकिन इस बार जूलाई का आधा महिना निकल चुका और अभी तक राहत देने वाली बारिश नही हुई, जिससे आम जनता के साथ किसानों को राहत मिले, गर्मी की हालत तो यह है कि सिसवा में पारा 37 डिग्री पर है, धूप इतनी तेज कि जैसे सूर्य से आग निकल रही है।

बारिश नही होने से जहां जनता गर्मी और तपन से परेशान है वही किसान अपने खेतों को लेकर चिंतित है, खेतो में फसलें सूख रही है, खेतो मे दरार पड़ने शुरू हो गये है ऐसे में किसान पंपिंग सेट का सहारा ले रहा है, जब कि पंपिंग सेट से किसानो का पैसा खर्च हो रहा है और खेतों को सिर्फ राहत मिल रही है, ऐसे में बारिश का इंतजार है कब इंद्रदेव खुश होंगे और बारिश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!