August 17, 2022
जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर सूचना एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित एकदिवसीय चित्र प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

महराजगंज। जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार द्वारा अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती के अवसर पर सूचना एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित एकदिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद के दीनदयाल उपाध्याय इंटर कॉलेज में सूचना एवं संस्कृति विभाग के तत्वधान में चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में चंद्रशेखर आजाद के दुर्लभ चित्रों सहित उनके जीवनवृत्त का भी प्रदर्शन किया गया। इसके अतिरिक्त उनके अन्य सहयोगी क्रांतिकारियों भगत सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, रोशन सिंह और राजेंद्र लहड़ी के जीवनवृत्त को भी प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी में काकोरी घटना से जुड़े दस्तावेजों, एचआरए के विधान, क्रांतिकारियों के मूल हस्ताक्षर और भगत सिंह के फांसी की सजा के दस्तावेज के चित्रों को भी दिखाया गया।

जिलाधिकारी ने फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और चंद्रशेखर आजाद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने पूरी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी से लोगों को विशेषकर बच्चों को हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है। उन्हें इनके जीवन मूल्यों व आदर्शों से सर्वाेच्च बलिदान की प्रेरणा भी मिलती है।

इस अवसर जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी, तहसीलदार सदर राजेश श्रीवास्तव, जिला प्रोबेशन अधिकारी डी.सी. त्रिपाठी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रत्नेश सिंह, विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ एस. पी. सिंह, आनंद राव, दुर्गेश सिंह सहित मीडिया बंधु व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!