May 25, 2022
कुॅंआरी कन्याओं को भोजन कराया और लिया आशीर्वाद

कसया-कुशीनगर। कसया में किशोर निषाद के द्वारा आज रविवार को नवमी के दिन कुआरी कन्याओं को भोजन कराया गया, आचार्य के अनुसार कन्‍या भोज और पूजन के लिए कन्‍याओं को एक दिन पहले ही आमंत्रित कर दिया जाता है.मुख्य कन्या पूजन के दिन इधर-उधर से कन्याओं को पकड़ के लाना सही नहीं होता है।

कन्याओं का पूरे परिवार के साथ पुष्प वर्षा से स्वागत करें और नव दुर्गा के सभी नौ नामों के जयकारे लगाएं.उसके बाद इन कन्याओं को आरामदायक और स्वच्छ जगह बिठाकर सभी के पैरों को दूध से भरे थाल या थाली में रखकर अपने हाथों से उनके पैर धोकर और पैर छूकर आशीष लिया गया, उसके बाद माथे पर अक्षत, फूल और कुंकुम लगाया गया, फिर मां भगवती का ध्यान करके इन देवी रूपी कन्याओं को इच्छा अनुसार भोजन कराया गया, भोजन के बाद कन्याओं को अपने सामर्थ्‍य के अनुसार दक्षिणा, उपहार दिया गया और उनके पुनः पैर छूकर आशीष लिया गया।

कन्याओं की आयु दो वर्ष से ऊपर तथा 10 वर्ष तक होनी चाहिए और इनकी संख्या कम से कम 9 तो होनी ही चाहिए और एक बालक भी होना चाहिए जिसे हनुमानजी का रूप माना जाता है. जिस प्रकार मां की पूजा भैरव के बिना पूर्ण नहीं होती, उसी तरह कन्या-पूजन के समय एक बालक को भी भोजन कराना बहुत जरूरी होता है।
इस दौरान मनोज प्रजापति लीलावती देबी सुदेश निषाद नितिश निषाद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!