August 17, 2022
जाने वह 10 शपथ जिसे CO निचलौल ने लिया, आप भी ले और कम से कम 5 और लोगों को दिलवाएं यह शपथ

निचलौल-महराजगंज। मैं अपने सर्किल का पुलिस उपाधीक्षक/क्षेत्राधिकारी स्वयं हूँ मैं खुद को अपराधों से बचाने के लिए शपथ लेता हूं कि….

पहली शपथ
मैं कभी किसी को अपने ATM का पिन नहीं बताऊंगा चाहे वह मेरा सगा रिश्तेदार ही क्यों ना हो और फोन पर तो कदापि नहीं। मुझे किसी कार्य के लिए कोई भी व्यक्ति अपने अकाउंट में पैसा भेजने के लिए कहता है तो कभी नहीं भेजूंगा क्योंकि वह अकाउंट फर्जी होता है तथा ट्रेस नहीं हो पाता है।
दूसरी शपथ
मैं किसी भी लेनदेन संबंधी वार्ता किसी सार्वजनिक वाहन या रिक्शा आदि पर बैठकर नहीं करूंगा, फोन पर भी नहीं।

तीसरी शपथ
मैं कभी भी किसी बैंक के अंदर किसी अनजान व्यक्ति का सहारा नहीं लूंगा ना ही किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास करूंगा चाहे वह कितना भी मदद करने का बहाना बनाएं। हम अपना धन बैंक में लाने वाले जाने में पूर्ण सतर्कता रखूंगा। मोटरसाइकिल की डिग्गी का प्रयोग नहीं करूंगा।

चौथी शपथ
मैं कभी भी किसी ATM पर किसी दूसरे को अपना कार्ड चेक करने के लिए नहीं दूंगा। अगर हमारे मोबाइल फोन पर कोई व्यक्ति हमको इनाम निकलने का अथवा किसी भी सरकारी योजना आज मकान अथवा अन्य कोई चीज प्राप्त करने का लालच देता है तो मैं कभी उसके चक्कर में नहीं पड़ेगा अगर कोई व्यक्ति मोबाइल फोन से आपसे आपको कोई कोई भी लाभ प्राप्त करने के लिए अपने अकाउंट में पैसे डालने के लिए कहता है तो कभी मत डालिए हुए अकाउंट फर्जी है अगर कोई व्यक्ति किसी पुलिस अधिकारी की फोटो लगाकर आपको धमकी देता है अथवा आप को ब्लैकमेल करता है तो उसकी शिकायत तत्काल साइबर सेल में करेंगे।

पांचवी शपथ
मैं कभी भी बस या ट्रेन में किसी का दिया हुआ कुछ भी ग्रहण नहीं करूंगा चाहे वह वह व्यक्ति उसे स्वयं भी क्यों ना खा रहा हो।
छठी शपथ
मैं अपने घर के दरवाज़ों पर इंटरनल लॉक लगवा लूंगा ताकि बाहरी ताले लटके न दिखें। चोरों को पता न चले कि घर में कोई नहीं है।
सातवी शपथ
मैं अपने घर/दुकान के आगे CCTV जरूर लगा लूंगा। मैं किसी भीड़ भरी जगह पर जैसे मंदिर मेले आदि में जाने पर गले में चैन आदि पहनते समय भीड़ में ढक लूंगा।

आठवीं शपथ
यदि मेरे मोहल्ले में कोई संदिग्ध व्यक्ति जैसे कि कोई नया फेरीवाला या नया कबाड़ी आदि यह कोई घुमंतू देखेगा तो मैं इसकी सूचना तत्काल 112 नंबर पर दूंगा तथा थाना पर दूंगा।
नवी शपथ
मैं बस अड्डा या टैक्सी टेंपो स्टैंड से ही गाड़ी में बैठूंगा अन्य किसी जगह पर यदि कोई मुझे सवारी बनाने के लिए कहेगा तो बीच रास्ते से नहीं बैठूंगा।

दसवीं शपथ
मैं कभी भी किसी भी अजनबी व्यक्ति या फेरी लगाने वाले या गैस चूल्हा सफाई/बदलने के बहाना करने वाले, फल/सब्ज़ी वाले आदि किसी को अपने घर के अंदर किसी भी बहाने से नहीं घुसने दूंगा। ना मैं किसी अनजान आदमी से अपने घर के जेवरात साफ कराउंगा।
मैं एक जागरूक नागरिक हूँ और मैं अपने कर्तव्य निभाते हुए कम से कम 5 और लोगों को यह शपथ दिलवाऊंगा।
पुलिस उपाधीक्षक क्षेत्राधिकारी निचलौल महाराजगंज-आपकी सुरक्षा मे तत्पर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!