October 2, 2022
UP सहित इन राज्यों में खूब होगी बारिश, कुछ जगहों पर गिर सकती बिजली

कानपुर। अगले तीन दिन तक कानपुर में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 7 से 9 अगस्त तक मानसून एक्टिव रहेगा और इस वजह से मध्य-तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इसके अलावा, अगले 24 घंटे में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी और बारिश हो सकती है। सीएसवीएम के मौसम केंद्र पर 1.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। अगले तीन दिन तक मौसम इसी तरह का बने रहने की आशंका है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी के कारण कानपुर में कहीं हल्की तो कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश हो सकती है। डॉ. पांडेय ने बताया कि वर्तमान में मानसून की अक्षीय (टर्फ) रेखा राजस्थान के जैसलमेर,उदयपुर, मध्यप्रदेश के भोपाल, छत्तीसगढ़ के रायपुर, ओडिशा के भुवनेश्वर होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है।

उन्होंने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवा का क्षेत्र है। इसी के साथ एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है। दूसरा चक्रवाती हवा का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान व आसपास के इलाके पर है। विंड शियर जोन दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर 11 डिग्री उत्तर में समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी के बीच देखा जा सकता है और यह ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के पास बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!