October 1, 2022
स्कूल की तरह पढ़ाने के लिए रोज खोला जाना चाहिए आंगनबाड़ी केंद्र : बाल विकास पुष्टाहार मंत्री

कानपुर। आंगनबाड़ी केंद्र सुबह 8 से 12 बजे तक रोजाना खुलना चाहिए, क्योंकि अब इसे केवल पंजीरी बांटने के दिन नहीं खोलना है। बल्कि उसे स्कूल की तरह पढ़ाने के लिए रोज खोला जाना चाहिए। ये बातें शनिवार को बाल विकास पुष्टाहार मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कानपुर के BNSD शिक्षा निकेतन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आयोजित साड़ी वितरण समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि एक बार उन्होंने कुछ आंगनबाड़ी का औचक निरीक्षण किया जो सभी बंद मिली। उन्होंने कहा कि अब सभी केंद्र निर्धारित समय तक खुलनी चाहिए।

प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि गांव में जल्द ही पोषण पंचायत आयोजित की जाएगी। इसमें कुपोषित और सुपोषित दोनों बच्चों की मां को आमने-सामने बैठाकर पोषण के फायदे बताए जाएंगे। समारोह में सीडीओ कानपुर नगर सुधीर कुमार ने सैम श्रेणी के सभी बच्चों को पोषण किट बांटे जाने की घोषणा की। कानपुर देहात की CDO सौम्या पांडेय ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से पोषण से जुड़े भावी कार्यकमों के बारे में बताया।

समारोह में बच्चों को लैपटॉप भी बांटे गए। इस मौके पर महिला आयोग की रंजना शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, CDPO इंद्रपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!