October 2, 2022
RSS के दिल्ली कार्यालय को मिला CISF का सुरक्षा कवर, हाईटेक हथियारों से लैस स्पेशल कमांडो तैनात

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दिल्ली के झंडेवालान में स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यालय को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है। अत्याधुनिक हथियारों से लैस सीआईएसएफ कमांडो को इमारत के परिसर में तैनात किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों (आईबी) द्वारा दी गई सूचना के आधार पर आरएसएस कार्यालय को सीआईएसएफ सुरक्षा मुहैया कराने की मंजूरी दी है।
सूत्रों ने कहा कि जेड प्लस सुरक्षा कवर के मानदंडों के अनुसार, मध्य दिल्ली के झंडेवालान स्थित मुख्य केशव कुंज कार्यालय और उदासीन आश्रम के पास स्थित इसके कैंप कार्यालय को एक सितंबर से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है। यहां विशेष रूप से प्रशिक्षित सीआईएसएफ कर्मियों को तैनात किया गया है।

सीआईएफएफ के जवान दोनों भवन परिसरों में प्रवेश और निकास को नियंत्रित करेंगे तथा परिसर की सुरक्षा के लिए गार्ड अन्य बिंदुओं पर तैनात किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहले से ही सीआईएसएफ की वीआईपी सुरक्षा इकाई की जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा में हैं। इतना ही नहीं, सीआईएसएफ द्वारा संगठन के नागपुर कार्यालय को भी सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।
मानदंडों के अनुसार, गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा संभावित आतंकवादी और तोडफ़ोड़ के खतरों के खिलाफ केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई खतरे की आकलन रिपोर्ट की समीक्षा के बाद किसी भी व्यक्ति या संस्थान को केंद्रीय सुरक्षा कवर मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!