October 2, 2022
UP सहित इन राज्यों में खूब होगी बारिश, कुछ जगहों पर गिर सकती बिजली

There will be a lot of rain in these states including UP, lightning may fall in some places

नई दिल्ली। मॉनसून जाने में अब कुछ ही दिन का वक्त बचा है, लेकिन जाते-जाते उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अच्छी खासी बारिश हो सकती है। इससे गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है और मौसम सुहाना हो सकता है।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और यूपी जैसे राज्यों में अगले 5 दिनों तक गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ जगहों पर बिजली भी गिर सकती है। ऐसे में बारिश के दौरान बाहर निकलने से बचना चाहिए। मध्य प्रदेश में तो अगले 24 घंटों में ही एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो सकता है। बता दें कि मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों में अच्छी खासी बारिश हुई थी। इसके चलते विदिशा समेत कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे।

यूपी, एमपी के अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ में भी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बिहार, झारखंड और गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ जैसे इलाकों में भी मॉनसूस जाते-जाते मौसम सुहाना बना सकता है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी आज और कल अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश और गुजरात में आज भारी बारिश होने की भी संभावना है। वहीं 15 सितंबर तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में 15 सितंबर तक बारिश जारी रह सकती है।
फिलहाल होने वाली बारिश का असर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी देखने को मिल सकता है। सोमवार रात को ही गाजियाबाद, नोएडा समेत कई इलाकों में बारिश हुई थी। इसके अलावा अब मंगलवार को भी मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है। हालांकि इन इलाकों में हल्की बारिश ही होगी, लेकिन यूपी, एमपी और पड़ोस के राज्यों में बारिश का असर देखने को मिल सकता है। इससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और मौसम सुहाना बना रहेगा। पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में 14 से 17 सितंबर तक अच्छी खासी बारिश हो सकती है। यही नहीं दक्षिण भारत के राज्यों कर्नाटक और तमिलनाडु में भी आज और कल बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!