December 7, 2022
भारत जोड़ो यात्रा: राहुल ने शिवगिरी मठ का किया दौरा

तिरुवनंतपुरम। भारत जोड़ो यात्रा के चौथे दिन की शुरुआत से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को केरल में शिवगिरी मठ का दौरा किया और समाज सुधारक एवं आध्यात्मिक गुरु नारायण गुरु की समाधि पर मत्था टेका। गांधी ने शिवगिरी मठ के प्रमुखों के साथ भी बातचीत की और केरल के समाज सुधार में गुरु के योगदान की प्रशंसा की।

गांधी ने कहा,नारायण गुरु ने जातिवाद को खारिज करने, सामाजिक समानता और आध्यात्मिक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। पूज्य शिवगिरी मठ का दौरा जवाहरलाल नेहरू, इंदिराजी और राजीव गांधी ने किया है। उनकी शिक्षाएं हमेशा मानव जाति को प्रेरित करती रहेंगी। उन्होंने कहा, नारायण गुरु, जिन्होंने लाखों गरीब लोगों को सशक्त बनाया और एक जाति, एक धर्म व सभी के लिए एक ईश्वर, ने सामाजिक असमानताओं से उत्पन्न चुनौतियों को दूर करने के लिए मानवता को एक महान संदेश दिया था।

केरल के वायनाड से सांसद गांधी ने नवायकुलम से पदयात्रा फिर से शुरू की, जहां उन्हें अपना समर्थन देने के लिए सड़क के दोनों ओर सैकड़ों लोगों की भारी भीड़ थी।
कांग्रेस सांसद ने यह भी ट्वीट किया,चीन ने अप्रैल 2020 की यथास्थिति बहाल करने की भारत की मांग को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी लड़ाई के चीन को 1000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र दिया है। क्या भारत सरकार बता सकती है कि इस क्षेत्र को कैसे पुन: प्राप्त किया जाएगा?

पैदल मार्च सुबह 11 बजे चथन्नूर में रुकेगा और शाम पांच बजे फिर से कोल्लम के पल्लीमुक्कू जंक्शन तक पहुंचेगा। गांधी स्कूल, कॉलेज और इंजीनियरिंग के छात्रों से भी बातचीत करेंगे। केरल में 11 से 29 सितंबर तक 19 दिवसीय यात्रा सात जिलों को पार करेगी और राज्य में 450 किमी की दूरी तय करेगी। गांधी की अखिल भारतीय यात्रा 3,750 किमी की दूरी तय करेगा और 150 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!