December 7, 2022
लखनऊ में बर्लिंगटन चौराहे का नाम बदला, जाने क्या है नया नाम, बदलेगा 17 चौराहों का नाम

लखनऊ में बर्लिंगटन चौराहे का नाम बदला, जाने क्या है नया नाम, बदलेगा 17 चौराहों का नाम

लखनऊ । राजधानी के बर्लिंगटन चौराहे का नाम बदलकर अब अशोक सिंघल चौराहा कर दिया गया है। विगत दिनों महापौर की अध्यक्षता में नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में लखनऊ महानगर के 17 चौराहों का नाम बदलने का फैसला लिया गया था। उसी घोषणा को मूर्त रूप देने के लिए सोमवार को अशोक सिंहल चौराहे पर महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चम्पत राय और भाजपा विधायक आशुतोष टंडन मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौक पहले ही किया जा चुका है। वहीं बर्लिंगटन चौराहा लम्बे समय से अंग्रेजीकाल की दासता का प्रतीक माना जाता रहा है। इससे मुक्ति के लिए अनेक संगठन कई बार इसका नाम बदलने की माँग करते रहे हैं। विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष रहे स्व.अशोक सिंहल इसी चौराहे के निकट स्थित भार्गव निवास में अक्सर रुका करते थे। स्व. पुरुषोत्तम भार्गव उनके घनिष्ठ मित्र थे। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि दासता के प्रतीक बर्लिंगटन चौराहे के नाम को परिवर्तित करना लखनऊ के जनमानस के लिए बहुत सुखदायी अनुभूति सिद्ध हुई है।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम महापौर,आशुतोष टंडन और चम्पत राय द्वारा अशोक सिंघल चौराहे पर भगवा झंडा फहराने के लिए जैसे ही उसकी डोरी खींची तो वह फंस गयी और झंडा फहराने के लिए कई मिनट कड़ी मशक्कत करनी पड़ी उसके बावजूद झंडा नहीं खुला तो उसे किसी तरह नीचे उतारकर हाथ से खोलकर फहराया गया। इसके पश्चात चौराहे पर लगाये जाने वाले पत्थर का संकेतिक रूप में उद्घाटन किया गया। वहीं यहां अशोक सिंघल चौराहा नाम का बोर्ड भी लगाया है।
इस अवसर पर महापौर ने बताया कि नगर निगम कार्यकारिणी के इस निर्णय का स्वागत अभिनव भार्गव, सभासद हर्षित दीक्षित, पूर्व मंत्री गोपाल टण्डन,लखनऊ महानगर के भाजपा अध्यक्ष मुकेश शर्मा, पार्षद रजनीश गुप्ता, विहिप के प्रदेश अध्यक्ष कन्हैया लाल नगीना, महिला मोर्चा की कोषाध्यक्ष रेशू भाटिया, देवेन्द्र मिश्र,अरविन्द त्रिपाठी समेत शहर के तमाम नागरिकों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!