December 9, 2022
जमीन से की फायरिंग, 3500 फीट की ऊंचाई पर हवाई जहाज में बैठे शख्स को लगी गोली

म्यांमार। म्यांमार से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। एक हवाई जहाज पर फायरिंग की गई। ये हमला ज़मीन से किया गया और गोली 3500 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे हवाई जहाज में बैठे शख्स को लग गई। गोली लगने के बाद ख़ून से लथपथ शख्स को लैंडिग करने के बाद तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया।

म्यांमार नेशनल एयरलाइंस का ये विमान 63 यात्रियों को ले जा रहा था। पूर्वी राज्य काया की राजधानी लोइकाव में उतरने वाला था। उसी वक्त ये हमला किया गया। इस घटना से जुड़ी कई हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। तस्वीरों में विमान में गोली का छेद दिखाई दे रहा है। एक पुरुष यात्री खून से लथपथ अपनी सीट पर बैठा है। कहा जा रहा है कि गोली उनके गले के पास लगी।

Firing from the ground, a person sitting in an airplane at an altitude of 3500 feet was shot

लोइकाव में म्यांमार नेशनल एयरलाइंस के ऑफिस ने कहा कि शहर के लिए सभी उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गई हैं। म्यांमार की सैन्य सरकार ने विद्रोही बलों पर विमान पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया हालांकि विद्रोही समूहों ने आरोपों से इनकार किया। म्यांमार की सत्तारूढ़ सैन्य परिषद के प्रवक्ता मेजर जनरल ज़ॉ मिन टुन ने सरकारी टीवी को बताया, ‘मैं कहना चाहता हूं कि यात्री विमान पर इस तरह का हमला युद्ध अपराध है।’

सेना ने पिछले फरवरी में देश की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को उखाड़ फेंका और नियंत्रण कर लिया, तब से पूर्वी राज्य काया में सैन्य और विद्रोही समूहों के बीच तीव्र लड़ाई चल रही है। म्यांमार में सैन्य सरकार के नेता ने देश में चुनाव की तैयारी के वास्ते आपातकाल का विस्तार करते हुए और छह महीने तक शासन करने की घोषणा की। नेता ने साथ ही कहा कि ये चुनाव अगले साल होंगे।

बता दें कि सेना ने पिछले साल एक फरवरी को आंग सान सू ची की चुनी हुई सरकार से सत्ता हथिया ली थी। सेना ने इसके लिए नवंबर 2020 के आम चुनाव में कथित धोखाधड़ी का हवाला दिया था, जिसमें सू ची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी ने जबर्दस्त जीत हासिल की थी जबकि सैन्य समर्थित पार्टी ने खराब प्रदर्शन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!