December 9, 2022
Maharajganj: मलवेरी कान्वेंट स्कूल में डांडिया नृत्य का हुआ आयोजन, बच्चों के साथ महिलाओं ने भी किया डांडिया नृत्य

सिसवा बाजार-महराजगंज। सिसवा नगर स्थित मलवेरी कान्वेंट स्कूल में आज डांडिया नृत्य का आयोजन किया गया, इस दौरान जहां छोटे-छोटे बच्चे व बच्चियों ने डांडिया नृत्य किया वही महिलाओं ने भी डांडिया नृत्य किया, इस दौरान खान-पान की भी व्यवस्था स्कूल ने किया था, कार्यक्रम देख आयी महिलाओं ने आयोजक शुभ्रा सिंह जायसवाल की खुब सराहना किया।

डांडिया नृत्य गुजरात में प्रमुख नृत्य के रूप में माना जाता है और धीरे-धीरे देश के हर हिस्सों तक पहुंच चुका है, शारदे नवरात्री में जहग-जहग डांडिया नृत्य होता है ऐसे में सिसवा नगर थाना रोड़ स्थित मलवेरी कान्वेंट स्कूल में आज डांडिया नृत्य का आयोजन किया गया, दोपहरा से शुरू डांडिया नृत्य देर शाम तक चलता रहा।

सिसवा में पहली बातर वर्ष 2017 में मलवेरी कान्वेंट स्कूल में डांडिया नृत्य की शुरूआत हुई, इस के बाद कई स्थानों पर डांडिया नृत्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, आज मलवेरी कान्वेंट स्कूल में आयोजित डांडिया नृत्य में कालेज के छोटे-छोटे बच्चे व बच्चियों के साथ ही उनकी माताओं व बहनों को भी आमंत्रित किया गया था, ऐसे में आयोजित डांडिया नृत्य में जहां छोटे-छोटे बच्चे व बच्चियों ने भक्ति गानों पर नृत्य करने के साथ ही बच्चे व बच्चियों के नौ रूपों को देख कर सब का दिल जीत लिया, वही घरों से निकल कर आयी महिलाओं ने भी खुब डांडिया नृत्य किया, वही नृत्य का अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को पुरस्कृत भी किया गया।

ऐसे में जहां स्कूल में डांडिया नृत्य के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था वही सभी के लिए खान-पान की भी अच्छी व्यवस्था की गयी थी, खान-पान के कई स्टाल लगाये गये थे, जो बिल्कुल फ्री थे, आने वाले बच्चे व बच्चियों के साथ ही माताओं व बहनों ने स्टालों पर पहुंच कर खान-पान की भी लुत्फ उठाया।
इस दौरान डांडिया नृत्य में पुनम प्रभा सोनी, पुनम मल्ल, रोशनी केशरी, कुशुम सिंह, भावना चौरसिया, प्रियंका जायसवाल, प्रवीचा जायसवाल, रूचिका सिंह, गायत्री सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाएं उपस्थि रही।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल की अध्यापिका सत्या जायसवाल, कोमल, अफसा अंसारी, कोमल चौधरी, कोमल जायसवाल, सहनाज, दिव्यांसी केडिया, अंकिता जायसवाल, शिखा पाण्डेय, दीपा मद्वेशिया, प्रीती जायसवाल, प्रियंका, पुनम यादव, साक्षी, प्र्रिया, महिमा पाण्डेय अंजू गौंड, अंशिका जायसवाल, मोनिका सोनी सहित समस्त कर्मचारियों का विशेष सहयोग रहा।

दिल जीत लिया बच्चों ने
नर्सरी के कृतिका, अनिका, आरोही जयसवाल, अंतरा, शुभांशी, पार्थ, आरोही सिंघानिया, प्रशस्ति, वैष्णवी सिंह ने देवी के नौ रूप प्रस्तुत किया तो वही प्ले वे से निमिषा अग्रवाल, वैष्णवी सिंह, आयुषी केडिया, लक्षित प्रताप सिंह, अमोली खेतान, सौभाग्या भालोटिया, दीपिका, सरोगेसी के डांडिया नृत्य की भी उपस्ति महिलाओं ने खुब सराहना किया।

शुभ्रा सिंह जायसवाल
मलवेरी कान्वेंट स्कूल की प्रधानाचार्या शुभ्रा सिंह जायसवाल ने कहा 2017 में हमने पहली बार डांडिया नृत्य के कार्यक्रम का आयोजन किया था, स्कूल के बच्चे व बच्चियों के साथ घरों में रहने वाली माता व बहने जब डांडिया कार्यक्रम में पहुंची और दिन भर नृत्य करने के साथ ही नृत्य देखने के साथ ही खान-पान के स्टालों पर पहुंची तो उन्हे बहुत अच्छा लगा कि ऐसे कार्यक्रम होने चाहिए, इस के बाद हर साल हम डांडिया नृत्य का कार्यक्रम करा रहे है, एक दृष्टि से देखा जाए तो यह यह कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण का भी कहा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!