December 9, 2022
प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत 9 मरीजो को सीएचसी के चिकित्सधिकारीयो ने लिया गोद

गोद लेने वाले व्यक्ति मरीजों का रखे पूरा ख्याल -डॉ. अजय सिंह

हाटा-कुशीनगर। स्थानीय सीएचसी के परिसर में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त 2025 मुक्त अभियान के तहत टीबी रोगियों के गोद लेने का कार्यक्रम का आयोजन एमोटीसी डॉ अजय सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि प्रभारी चिकित्सधिकारी डॉ वी प्रसाद ने कहा कि टीबी रोगियों को चिकित्सक के सलाह पर पूरे कोर्स की दवा ले। कोर्स के बीच मे दवा छोड़ना घातक हो सकता है। इसलिये कभी भी दवा अपने मन से न छोड़े चिकित्सक की सलाह पर ही बंद करे।

उन्होंने कहा कि दवा के साथ पौष्टिक आहार की भी जरूरत पड़ती है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये एमोटीसी डॉ अजय सिंह ने कहा कि जो भी व्यक्ति टीबी रोगियों को गोद ले रहे।उनका यह दायित्व है कि छह माह तक या पूरे कोर्स भर प्रत्येक माह उनको पौष्टिक आहार दे तथा उनका ख्याल रखे। मरीज से नियमित संवाद कर उनका हाल चाल जानते रहे और यदि कोई दवा से सम्बंधित दिक्कत हो तो उसका निदान कराये।

कार्यक्रम के दौरान कुल 09 मरीजों को गोद लिया गया जिसमें प्रभारी डॉ वी प्रसाद द्वारा एक मरीजों को,डॉ अजय सिंह द्वारा एक मरीज, डॉ विजय यादव द्वारा एक मरीज,डॉ अमित कुमार द्वारा एक मरीज,डॉ सुनील निषाद द्वारा एक मरीज,डॉ प्रशांत मल्ल द्वारा एक मरीज,डॉ निधि उपाध्याय द्वारा एक मरीज,डॉ प्रियंका सिंह द्वारा एक मरीज,डॉ विनीता कुशवाहा द्वारा 1 मरीज को गोद लेकर उन्हें पौष्टिक आहार दिया गया। सभी
चिकित्सधिकारीयो ने कहा कि जब तक दवा चलेगी कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ क्षयरोग प्रयोगशाला पर्यवेक्षक आशुतोष मिश्र ने किया।

कार्यक्रम के दौरान एसटीएस राजीव राय,एलटी लालसाहब सिंह,राजकुमार चौधरी, विश्वामित्र गुप्ता,देवेंद्र प्रताप सिंह,राजेन्द्र सिंह,बीपीएम राहुल श्रीवास्तव,सत्यप्रकाश रावत,एल ए सतीश सिंह,कामिनी विश्वकर्मा,सन्तोष कुमार,मुनीब अहमद आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!