January 27, 2023
अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला आगमी चार नवंबर से होगा शुरु

अजमेर । राजस्थान के अजमेर में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले के तहत आयोजित पांच दिवसीय धार्मिक मेले का आगाज चार नवंबर से होगा। तीर्थराज पुष्कर स्थित पवित्र सरोवर पर एकादशी पर शुरू यह मेला आठ नवंबर कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान के साथ संपन्न हो जाएगा। इसी दिन चंद्रग्रहण भी होगा और ब्रह्मा मंदिर के कपाट सूतक के चलते बंद रहेंगे। मंदिर ग्रहण मोक्ष के बाद खुलेगा और उसके भी दो घंटे बाद श्रद्धालु ब्रह्माजी के मंदिर में दर्शन कर सकेंगे।

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला कोरोनाकाल के कारण इस बार दो साल बाद आयोजित हो रहा है। श्रीपुष्कर पशु मेला तो गौवंश में लम्पी संक्रमण के चलते राज्य सरकार के निर्देश पर पशुपालन विभाग ने स्थगित रखा गया है। ऐसे में पशु मेला आयोजित नहीं होगा केवल धार्मिक मेला ही होगा जिसकी अजमेर व पुष्कर प्रशासन ने जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है।

लाखों श्रद्धालुओं के आगमन की पूर्व संभावना के तहत प्रशासन तैयारी में जुटा है। आध्यात्मिक पद यात्रा व दीपदान जैसे आयोजन आयोजित किए जाएंगे। पुष्कर मेला मैदान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित होगी। पुष्कर पशु मेले के लिए भी सरकार से अपने निर्णय पर पुर्नविचार की मांग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!