January 27, 2023
Maharajganj:DM सत्येन्द्र कुमार व SP डॉ. कौस्तुभ ने यातायात माह का किया शुभारंभ, यातायात नियमों के पालन और सीट बेल्ट व हेलमेट के महत्व के बारे में भी बताया

महराजगंज। 01 नवंबर 2022, जनपद में यातायात माह नवंबर-2022 का शुभारंभ जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार और पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ द्वारा किया गया। यातायात माह के शुभारंभ के अवसर पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यातायात नियमों के पालन और सीट बेल्ट व हेलमेट के महत्व के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आज से यातायात माह का आयोजन किया जा रहा है जिसके माध्यम से लोगों को यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक ऐसा विषय है जिसकी हम सामान्यतः उपेक्षा करते हैं।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष मा. मुख्यमंत्री जी के द्वारा सड़क सुरक्षा के संदर्भ में एक वीसी के दौरान सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता को लक्षित करते हुए कहा गया कि कोरोना जैसे ऐतिहासिक को वैश्विक महामारी में भी भारत में उतने लोगों ने प्राण नहीं गँवाया, जितने लोग प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवा देते हैं।

जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों का जिक्र करते हुए कहा ये, मौतें श्लापरवाहीश् नामक महामारी का परिणाम हैं। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि सड़क यातायात के दौरान लापरवाह प्रवृत्ति को छोड़ें और सीट बेल्ट/हेलमेट का प्रयोग जरूर करें। इस छोटी सी सावधानी से ही हम प्रतिवर्ष हजारों जाने बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह सावधानी ड्राइवर के साथ-साथ कार व मोटरसाइकिल पर बैठने वाले सभी लोगों को बरतनी चाहिए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक महोदय ने भी सभी लोगों से यातायात नियमों के पालन करने और हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने का अनुरोध किया। उन्होंने तरबूज से सर की तुलना करते हुए उपस्थित छात्रों को हेलमेट ना लगाने की प्रवृत्ति के प्रति आगाह भी किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक महोदय ने 26/11 मुंबई हमले व अपने चिकित्सीय पेशे के अनुभवों को भी साझा किया।
कार्यक्रम का संचालन श्री शमशुल हुदा ने किया। कार्यक्रम के अंत मे जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर यातायात जागरूकता रैली को रवाना किया।

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि यातायात माह के दौरान पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि व्यापक जागरूकता अभियान के माध्यम से प्रयास किया जाएगा कि सड़क सुरक्षा के मानकों को पूरा न करने के कारण जो दुर्घटनाएं होती हैं, उनको न्यूनतम किया जा सके। इस अवसर पर उन्होंने सभी लोगों से यातायात नियमों के पालन करने का अनुरोध किया और कहा कि सड़क पर वाहन से चलते समय सीट बेल्ट एवं हेलमेट का प्रयोग लोग अवश्य करें।

नगर पालिका परिषद, महराजगंज अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल ने भी जनपदवासियों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया।
कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक कुमार सिंह सीओ ट्रैफिक सुनील दत्त दुबे सीओ सदर अजय सिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी व छात्र उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!