March 29, 2023
अयोध्या : रामभक्तों की सुविधा के लिए बढ़ाई गयी दर्शन अवधि, जाने कब से कब तक भक्त कर सकेंगे रामलला का दर्शन

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के कारण राम भक्तों के आने की संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु राम नगरी पहुंचते हैं और अपने आराध्य के मंदिर के निर्माण से रूबरू होते हैं वहीं, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से हर दिन ये प्रयास किया जाता है कि रामनगरी आने वाला हर भक्त प्रभु श्रीराम का दर्शन कर सकें।

इस बार ट्रस्ट की ओर से रामलला के दर्शन मार्ग पर ही राम झरोखे का निर्माण कराया गया है, जहां से लोग राम मंदिर निर्माण आसानी से देख पाते हैं. इसके साथ ही ट्रस्ट ने रामनगरी आने वाले भक्तों के लिए एक और सौगात दी है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, रामलला के दर्शन अवधि में डेढ़ घंटे की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही रामलला की तीन प्रमुख आरती में श्रद्धालुओं को शामिल किए जाने की भी योजना है।

सुबह की जागरण आरती में 30 श्रद्धालु और दोपहर की भोग आरती में 30 श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे.वहीं, शाम 7ः30 बजे की भोग आरती में 60 राम भक्त शामिल हो सकेंगे

राय का कहना है कि जागरण आरती सुबह 6ः30 बजे की जाएगी जिसमें 30 राम भक्त शामिल हो सकेंगे. इसके अलावा दर्शन सुबह 7 बजे से प्रथम पाली में राम भक्तों के लिए खोला जाएगा जिसमें प्रथम पाली में आधे घंटे की बढ़ोतरी की गई है. अब रामलला के दर्शन सुबह 11 बजे की बजाए 11ः30 बजे तक कर सकेंगे. इसी तरह दूसरी पाली में 1 घंटे की दर्शन अवधि बढ़ाई गई है. दोपहर 2 बजे भगवान रामलला का मंदिर राम भक्तों के लिए खुलेगा. राम भक्त शाम 7 बजे तक रामलला का दर्शन कर सकेंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ सालों से अयोध्या में बड़ी संख्या में राम भक्त पहुंच रहे हैं. भीड़ बढऩे के कारण काफी संख्या में राम भक्त रामलला के दर्शन से वंचित हो जा रहे थे. ऐसे में श्रीराम जन्म भूमि ट्रस्ट ने तय किया कि रामलला के दर्शन अवधि का समय बढ़ाया जाए. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय पर पूर्व में रजिस्ट्रेशन कराना होगा और सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करते शामिल होना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद सुबह की जागरण आरती में 30 श्रद्धालु और दोपहर की भोग आरती में 30 श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे.वहीं, शाम 7ः30 बजे की भोग आरती में 60 राम भक्त शामिल हो सकेंगे. इस तरह राम लला की आरती में पूरे दिन में 120 लोग अलग-अलग समय पर शामिल किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!