November 27, 2022
Maharajganj: 15 नवंबर को मनाया जाएगा इको-टूरिज्म महोत्सव

महराजगंज। जनपद में ईको-टूरिज्म दिवस के अवसर पर आयोजित हो रहे एकदिवसीय ईको-टूरिज्म महोत्सव की तैयारियों के संदर्भ में जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चौक स्थित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

ईको-टूरिज्म महोत्सव का शुभारंभ मा. वनमंत्री अरुण कुमार सक्सेना और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण भी उपस्थित रहेंगे। ईको-टूरिज्म महोत्सव में लोगों को सोहगीबरवा वन्य जीवन की बहुआयामी झलकियों को फ़ोटो गैलरी व वीडियो गैलरी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। महोत्सव में वनटंगिया जीवन पद्धति को भी प्रदर्शित किया जाएगा और वनटांगिया उत्पादों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। महोत्सव में स्कूली बच्चों व स्थानीय कलाकारों द्वारा भी रंगारंग प्रस्तुति दी जाएगी।

महोत्सव में मा. वन मंत्री उ.प्र. शासन द्वारा सोहगीबरवा जंगल सफारी के टिकट विंडो का शुभारंभ किया जाएगा और जंगल सफारी की गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर जंगल सफारी की विधिवत शुरुआत की जाएगी।
अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने की कड़ी में एक और कड़ी है, जिसको जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में सफल बनाने के लिए सभी तैयारियां जोरों पर हैं। उन्होंने कहा कि बौद्ध पर्यटन के साथ-साथ इको-टूरिज्म से जनपद में पर्यटन की नई संभावनाएं पैदा होंगी।
निरीक्षण के दौरान डीएफओ पुष्प कुमार के., अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा, डीआईओएस अशोक कुमार सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

ईको-टूरिज्म महोत्सव से वन्यजीवन आधारित पर्यटन को मिलेगा बढ़ावाः जिलाधिकारी
जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि इको-टूरिज्म महोत्सव से जनपद में वन्यजीवन आधारित पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जनपद में वनटांगिया जीवन, जगंल सफारी व बौद्ध पर्यटन केंद्र मिलकर ईको-टूरिज्म के बेहतरीन अवसर पैदा करते हैं। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार प्रशासन का प्रयास है कि जनपद में ईको-टूरिज्म के माध्यम से जनपद को नई पहचान दिलाई जाए और रोजगार के अवसर सृजित किये जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!