December 9, 2022
तीन दिवसीय टीएलएम निर्माण कार्यशाला का हुआ समापन, बीईओ ने शिक्षकों के प्रयास को सराहा

संतकबीर नगर। पूर्व प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय तीन दिवसीय टीएलएम (टीचिंग लर्निंग मैटेरियल) निर्माण कार्यशाला का बुधवार को समापन हो गया।इस मौके पर शिक्षकों ने टीएलएम निर्माण से सम्बंधित प्रदर्शनी लगाई जिसका बीईओ बेलहर ज्ञान चंद्र मिश्र ने निरीक्षण किया।बीईओ ने शिक्षकों के प्रयास की सराहना करते हुए उन्हें पाठ्य पुस्कत के साथ ही टीएलएम के माध्यम से शिक्षण कार्य करने का सुझाव दिया।

समापन सत्र को सम्बोधित करते हुए बीईओ बेलहर ज्ञान चंद्र मिश्र ने कहा कि टीएलएम से छात्रों को काफी मदद मिलती है।टीएलएम का शिक्षण कार्य में विशेष महत्व है।इससे बच्चे कठिन विषय वस्तु को भी बहुत आसानी से समझ जाते हैं।यहां आयोजित कार्यशाला का लाभ शिक्षकों को अवश्य मिलेगा। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षक स्कूल पर टीएलम का निर्माण करके बच्चों को पढ़ाएं।इससे पठन-पाठन रुचिकर व आसान होगा।

इस मौके पर कार्यशाला में भाग लेने वाले ब्लाक के सभी 102 शिक्षकों ने तीन दिनों में बनाये गये अपने चित्र,पोस्टर,प्लेकार्ड आदि की प्रदर्शनी लगाई।बीईओ बेलहर कलां ने प्रदर्शनी का विधिवत अवलोकन किया।उन्होंने शिक्षकों से टीएलएम निर्माण के बारे में जानकारी हासिल की।बीईओ ने शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए उन्हें इसी तरह मनोयोग से शिक्षण कार्य करने की सलाह दी।

इस अवसर पर कार्यशाला के संचालन संदर्भदाता/प्रशिक्षक नवीन त्रिपाठी,खान ओसामा, सिराजुद्दीन, अजय सरकार, जुबैर अहमद, सुधांशु, दिनेश कुमार शुक्ल,मनोज सिंह, विजय पांडेय, प्रवीण चौधरी, सिद्धसागर यादव, रेखा नायक, वंदना, जमीला, प्रिया कुमारी, चंद्रपाल सिंह, विनय राज,उमेश विक्रम, सत्य प्रकाश राय, रामाज्ञा, वीरेंद्र, मुकेश, राजेश, अविरल, रविशंकर, दिनेश, धर्मेंद्र, गुरुचरण, सुनील आदि शिक्षक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!