December 9, 2022
नवोदय के छात्रों में अपार क्षमताः एस.डी.एम. सदर

देवरिया। जवाहर नवोदय विद्यालय देवरिया में आयोजित राष्ट्रीय पुस्तक सप्ताह के अंतर्गत पुरस्कार वितरण एवं पुस्तक प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी देवरिया सदर सौरव सिंह ने छात्रों को पुरस्कृत करने के उपरांत संबोधित करते हुए कहा कि नवोदय विद्यालय के छात्रों में अदम्य क्षमता, अपारे धैर्य, एवं असीम अनुराग है इसके बूते वह राष्ट्र की एकता और अखंडता में सहभागी बनेंगे, उन्होंने कहा कि नवोदय विद्यालय के बच्चों ने अपनी प्रतिभा के बूते देश के विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं देकर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया हैं, उन्होंने छात्रों का आह्वान करते हुए कहा कि छात्र अपनी क्षमता व प्रतिभा का सदुपयोग राष्ट्रहित में बढ़-चढ़कर करें।

विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए क्षेत्राधिकारी देवरिया सदर श्रीयश त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा और संस्कार के बूते ही भारत विश्व का सिरमौर बनेगा और नवोदय विद्यालय के छात्रों में शिक्षा और संस्कार के साथ ही मूल्यपरक शिक्षा का पूरा समावेश देखने को मिलता है, हमें विश्वास है कि राष्ट्रहित में नवोदय विद्यालय का अपना जो एक अहम योगदान है उसमें ये प्रभावशाली बच्चे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। उन्होंने आगे छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में आने वाली किसी भी विषम परिस्थिति का धैर्य के साथ सामना कर सफलता के नए सोपान गढ़े।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय की प्राचार्य निरुपमा सिंह ने कहा है कि पुरस्कार से छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ता है जिस से प्रेरित होकर वह जीवन में नित्य नए रचनात्मक कार्यों से अपने जीवन को पराकाष्ठा की ऊंचाइयों पर पर परिलक्षित करेंगे स निसंदेह ही नवोदय के छात्रों में अदम क्षमता का संचार है जो व्यवहारिक रूप से वह अपने जीवन में नेतृत्व शैली के रूप में निरूपित करते हैं।

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलन एवं पुष्प अर्पण से हुआ, तत्पश्चात अतिथियों द्वारा फीता काटकर पुस्तक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया स सरस्वती वंदना एवँ स्वागत गीत विद्यालय की छात्राओं ने प्रस्तुत किया, विद्यालय की प्राचार्य निरुपमा सिंह ने सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्र से सम्मानित कर स्वागत किय।
, कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य शिक्षक अजय तिवारी ने किया, आभार ज्ञापन वरिष्ठ शिक्षक द्विजेंद्र पाण्डेय ने किया, कार्यक्रम में ज्योति सिंह व गोपाल यादव की भूमिका सराहनीय रहीं, इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक छात्र एवं कर्मचारी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इन विद्यार्थियों को मिला पुरस्कार
कला प्रतियोगिता में अनन्या, ईशान मौर्या, आकांक्षा कुशवाहा को प्रथम स्थान, एवं अंजली शर्मा तथा अर्चना शाह को द्वितीय स्थान, तथा शुभम सिंह, दिव्या मिश्रा को तृतीय स्थान मिला। इसी तरह से पुस्तक समीक्षा प्रतियोगिता में आयुष पटेल को प्रथम एवं विपुल गुप्ता, राजवीर सिंह को द्वितीय स्थान एवं तेजस्विनी व स्कंद पाण्डेय, आलोक सिंह को तृतीय स्थान मिला। बाल कवि सम्मेलन में दुर्गा तिवारी को प्रथम एवं राजवीर प्रताप सिंह को द्वितीय स्थान एवं अभय सिंह को तृतीय स्थान मिला। कहानी सुनो-सुनाओ प्रतियोगिता में पंकज गुप्ता को प्रथम, इशांक मौर्या एवं आकांक्षा कुशवाहा को द्वितीय स्थान तथा दीपिका को तृतीय स्थान मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!