home page
up abtk

वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के लिए सरकार ने उठाए सख्त कदम, घर से निकलने पर भी बैन

विएना। दुनिया भर में कोरोना वायरस को मात देने और लोगों को इससे बचाने के...
 | 
वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के लिए सरकार ने उठाए सख्त कदम, घर से निकलने पर भी बैन


विएना। दुनिया भर में कोरोना वायरस को मात देने और लोगों को इससे बचाने के लिए बड़े स्तर पर टीकाकरण चल रहा है। बड़े-छोटे, सभी देश अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस बीच यूरोपीय देशों में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ रहा है। कुछ देशों में तो यह उनका भी हो रहा है, जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है, लेकिन जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है, वे सरकारों के लिए परेशानी बन रहे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रिया ने इन लोगों के लिए कड़े कदम उठाए हैं। ऑस्ट्रिया ने घोषणा की है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनके लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है। ऐसे लोगों के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। ऑस्ट्रिया में जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे अब घर पर ही रहेंगे। वे न तो रेस्तरां जा पाएंगे और ना ही किसी होटल में उन्हें जाने की आजादी होगी। वहीं जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है, उनके लिए कई सारी सुविधाओं की घोषणा की गई है


वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग सिर्फ डॉक्टर से मिलने और जरूरी सामान लेने के लिए ही बाहर निकल सकेंगे। यह भी कहा जा रहा है कि जिन लोगों को हाल ही में कोरोना संक्रमण हुआ है और वे अभी इससे उबर नहीं पाए हैं, उन्हें भी घर पर ही रहना होगा। यह सब लॉकडाउन के नियमों के तहत आएगा।


यह ऐलान ऑस्ट्रिया के चांसलर एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने किया है। सोमवार से ही ऑस्ट्रिया में वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों के लिए प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। ऑस्ट्रिया में यह कदम लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए उठाया गया है।
ऑस्ट्रिया में वैसे तो कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार अच्छी है, लेकिन कुछ लोग अभी भी वैक्सीन लगवाने से हिचक रहे हैं। देश में अब तक 65 फीसदी लोगों को टीका लगाया जा चुका है। देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 11700 लोगों की मौत हो चुकी है।