home page

चचाई में होगी 4665 करोड़ की लागत से 660 मेगावॉट पॉवर प्लांट की स्थापना

भोपाल : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने अमरकंटक थर्मल पॉवर...
 | 
चचाई में होगी 4665 करोड़ की लागत से 660 मेगावॉट पॉवर प्लांट की स्थापना

भोपाल : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने अमरकंटक थर्मल पॉवर प्लांट (चचाई) में 1×660 मेगावॉट क्षमता के नवीन पॉवर प्लांट की स्थापना के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के अनुपपूर प्रवास के समय नवीन ताप विद्युत इकाई की माँग की गई थी। उन्होंने आश्वासन दिया था कि विद्युत की उपलब्धता एवं पूर्ति के अंतर को कम करने के लिए शीघ्र ही चचाई में 660 मेगावॉट की नवीन स्थाना की जायेगी। इसी अनुक्रम में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में इस सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त कर सहमति प्रदान की गई है।

खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि उनके गृह नगर अनूपपूर में 4665 करोड़ 87 लाख रूपये की लागत से बनने वाली इस परियोजना के लिए राज्य शासन द्वारा 15 प्रतिशत राशि अंशपूँजी, 70 प्रतिशत ऋण वित्तीय संस्थाओं से एवं शेष 15 प्रतिशत राशि अंशपूँजी जनरेंटिग कंपनी लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी।

मंत्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में विद्युत की कमी की संभावना को देखते हुए राज्य की दीर्घकालिन विद्युत की मांग के अनुरूप विद्युत की उपलब्धता के लिए 2018 में एक समिति का गठन किया गया था। समिति में केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा नामित अधिकारी भी सदस्य थे, प्रतिवर्ष 660 मेगावॉट की क्षमता वृद्धि अर्थात कुल 3960 मेगावॉट क्षमता वृद्धि की अनुशंसा की गई। अनुशंसा के अनुरूप 3960 मेगावॉट में से 1320 मेगावॉट की वृद्धि मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी द्वारा 2640 मेगावॉट विद्युत निविदा पद्धति के आधार पर विद्युत उत्पादित करने का निर्णय लिया गया था। उपरोक्त के अनुक्रम में अमरकंटक में 660 मेगावॉट विद्युत विस्तार इकाई की स्थापना का निर्णय लिया गया।

अनुपपूर जिले के जन-प्रतिनिधि सहित पदाधिकारियों द्वारा खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह को मुख्यमंत्री चौहान धन्यवाद ज्ञापन सौंपा।