home page

पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ में पुरस्कार वितरण

भोपाल : पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ भोपाल में संसदीय प्रश्न-मंच प्रतियोगिता के प्रतिभागी...
 | 
पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ में पुरस्कार वितरण

भोपाल :  पं. कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ भोपाल में संसदीय प्रश्न-मंच प्रतियोगिता के प्रतिभागी विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये गये। मुख्य अतिथि विधायक कृष्णा गौर ने कहा है कि सँसार में हमारे देश का लोकतंत्र सबसे सशक्त लोकतंत्र है। हमारे लोकतंत्र में सभी को समानता पूर्वक लोकतांत्रिक अधिकार दिये गये हैं। उन्होंने सभी विजेताओं एवं प्रतिभागियों को शुभकामनाएँ दीं।

संसदीय विद्यापीठ की संचालक डॉ. प्रतिमा यादव ने बताया कि विद्यापीठ द्वारा भोपाल में पहली बार शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के मध्य संसदीय प्रश्न-मंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजन में 17 विद्यालयों की टीम ने हिस्सा लिया। इनमें 5 टीमों का चयन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में संसदीय विषय से संबंधित रेपिड फायर, बजर राउण्ड, पासिंग राउण्ड, ऑडियो-वीडियो राउण्ड और सरप्राइज राउण्ड के माध्यम से प्रश्न पूछे गये।

उप संचालक संसदीय विद्यापीठ राजेश अग्रवाल ने बताया कि प्रश्न-मंच प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार सरस्वती बाल मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, द्वितीय पुरस्कार देहली पब्लिक स्कूल और तृतीय पुरस्कार संत आशाराम जी बापू गुरुकुल के विद्यार्थियों ने प्राप्त किया।