home page
up abtk

क्रिप्टो पर सरकार एक्शन में, पूर्व वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा की अगुवाई में संसदीय समिति लेगी राय

नई दिल्ली। भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति के समक्ष सोमवार को...
 | 
क्रिप्टो पर सरकार एक्शन में, पूर्व वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा की अगुवाई में संसदीय समिति लेगी राय


नई दिल्ली। भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति के समक्ष सोमवार को क्रिप्टो एक्सचेंजों, ब्लॉक चेन एवं क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल (बीएसीसी), उद्योग निकायों और अन्य हितधारकों के प्रतिनिधि क्रिप्टो वित्त पर अपनी राय देंगे। वित्त पर संसद की स्थायी समिति द्वारा इस विषय पर बुलाई जाने वाली यह पहली बैठक होगी। क्रिप्टो वित्त को लेकर निवेश क्षमता और जोखिमों के बारे में विभिन्न पक्षों की दिलचस्पी और चिंताएं हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी हैं।


यह संसदीय समिति आईआईएम अहमदाबाद के शिक्षाविदों से भी सुझाव लेगी। सोमवार दोपहर में होने वाली यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न मंत्रालयों और आरबीआई के अधिकारियों के साथ क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।


समिति के अध्यक्ष और पूर्व वित्त राज्य मंत्री सिन्हा ने बैठक के बारे में कहा कि क्रिप्टो वित्त से संबंधित उन अवसरों और चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी, जिसका सामना तेजी से विकसित हो रहे उद्योग के चलते नियामकों और नीति निर्माताओं को करना होगा। सिन्हा ने कहा कि हमने प्रमुख एक्सचेंजों के परिचालकों, सीआईआई के सदस्यों के साथ ही भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद के शिक्षाविदों सहित पूरे उद्योग के हितधारकों को बुलाया है, जिन्होंने क्रिप्टो वित्त पर बहुत गहन अध्ययन किया है। उन्होंने आगे कहा कि समिति ने इंडिया इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रतिनिधियों को भी बुलाया है।