home page
up abtk

अरुणाचल में LAC पर 200 चीनी सैनिक भारत की सीमा के काफी पास तक आ गए,भारतीय सेना ने खदेड़ा

 | 
अब अरुणाचल में LAC पर 200 चीनी सैनिक भारत की सीमा के काफी पास तक आ गए,भारतीय सेना ने खदेड़ा

नई दिल्ली। चीनी सैनिकों ने एक बार फिर भारत की सरजमीं पर घुसने की हिमाकत की है। हालांकि भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों के मंसूबों पर पानी फेरते दिया। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, पिछले सप्ताह अरुणाचल सेक्टर पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच फिर से तनाव बढ़ गया। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोलिंग के दौरान चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की, जिससे घंटों तनाव की स्थिति रही। 
       अरुणाचल सेक्टर में औपचारिक रूप से दोनों देशों की सीमाओं को सीमांकित नहीं किया गया है। इसलिए एलएसी को लेकर दोनों देशों की सेनाओं की अपनी-अपनी धारणाएं हैं, लेकिन पिछले पेट्रोलिंग के दौरान चीनी सैनिक भारत की सीमा के बेहद करीब तक आ गए, जिससे तनाव बढ़ गया। इसके बाद दोनों देशों के लोकल कमांडरों ने मोर्चा संभाला और आपसी बातचीत के बाद मौजूदा प्रोटोकॉल के तहत सेनाएं पीछे हट गईं। 
      रक्षा सूत्रों के मुताबिक, इस तनातनी में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। एलएसी पर 200 चीनी सैनिक भारत की सीमा के काफी पास तक आ गए। इसके बाद तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। भारतीय सैनिकों ने इसका विरोध शुरू किया और 200 चीनी सैनिकों को वहीं रोककर खदेड़ दिया।