July 3, 2024
अब ATM कार्ड की नहीं पड़ेगी ज़रूरत, ई-वॉलेट के ज़रिये भी निकाल सकेंगे ATM से पैसा

Now ATM card will not be needed, you will be able to withdraw money from ATM even through e-wallet

नई दिल्ली । अब आपको पैसा निकालने के लिए एटीएम कार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यानि अब आप ई-वॉलेट के ज़रिये भी एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे।
जानकारी देते हुए भुगतान समाधान प्रदाता ओमनीकार्ड ने बताया कि उसने ई-वॉलेट के जरिये किसी भी एटीएम से नकदी निकासी की सुविधा शुरू की है। कंपनी ने दावा किया कि हाल में वह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से लाइसेंस प्राप्त ऐसा पहला पीपीआई (प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट) बना है जिसने देश में किसी भी एटीएम से रूपे कार्ड के जरिये नकदी निकालने की सुविधा दी है। इससे पहले आरबीआई ने गैर-बैंकिंग लाइसेंस रखने वाले प्रतिष्ठानों को डिजिटल वॉलेट से नकदी निकालने की सुविधा देने की मंजूरी दी थी।

कंपनी ने यह भी कहा कि ओमनीकार्ड उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकेगे। इसमें कार्ड चोरी होने या कार्ड के क्लोन बनने जैसी धोखाधड़ी का खतरा भी नहीं होगा।
ओमनीकार्ड के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजीव पांडेय ने कहा कि वे उपयोगकर्ताओं को एक वैकल्पिक मंच उपलब्ध करवाते हैं जहां वे अपने बैंक खाते सुरक्षित रख सकते हैं, इसमें रूपे कार्ड या यूपीआई से जुड़े डिजिटल वॉलेट का उपयोग किया जाता है। ओमनीकार्ड रूपे सुविधायुक्त प्रीपेड कार्ड है जिसका मोबाइल ऐप भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!