July 3, 2024
जनपद में कम बरसात के कारण सूखे जैसे हालत

बस्ती। उत्तर प्रदेश के बस्ती जिलें मे इस बार कम बरसात होने के कारण सूखे जैसी हालात होने लगे हैं लेकिन सरयू नदी का जल स्तर नेपाल की ओर से आने वालेे पानी के कारण बढ़ गया है। नदी से सटी हुई उपजाऊ जमीन बाढ़ की चपेट मे आ गयी है।

यहां गुरूवार को यह जानकारी देते हुए मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि जनपद में कम बरसात के कारण फसलों पर भारी असर दिखाई दे रहा है। किसान लगातार फसल को बचाने के लिए फसलों को सीच रहा है। वहीं दूसरी तरफ नेपाल द्वारा सरयू नदी में पानी छोड़े जाने के बाद से नदी का जल स्तर बढ़ गया है । नदी के पानी ने उपजाऊ खेतों को अपनी ज़द मे ले लिया है। अभी रिहायशी इलाकों में पानी नहीं आया है। नदी बन्धों पर दबाव बनाये हुए है बाढ़ खण्ड के अधिकारी,कर्मचारी बन्धों की निगरानी कर रहे है।

अगर नदी बन्धों का कटान करती है तो पानी खेतों में घुसा जायेगा जिससे सूखे की मार झेल रहे किसानों की सब्जी की फसल पूरी तरह से नष्ट हो सकते है। पशुओं को चारे के लिए मुसीबत भी खड़ी हो सकती है। बस्ती मण्डल के बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर के जिलों में इस सप्ताह तेज हवा के साथ बारिश होने की सम्भावना जतायी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!