April 21, 2024
कोरोना को लेकर केंद्र अलर्टः राज्यों को दी अस्पतालों में मॉक ड्रिल रिव्यू की सलाह

नईदिल्ली। कोरोना ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है। ऐसे में देश में बढ़ते नए मामलों को लेकर केंद्र भी अलर्ट हो गया है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोरोना की स्थिति को लेकर हाई लेवल बैठक की। जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ रिव्यू किया गया।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने अस्पतालों में मॉक ड्रिल का रिव्यू करने और टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों/अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ वर्चुअल मीटिंग की, जिसमें राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी।

केंद्र ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों के रिव्यू के लिए मॉक ड्रिल करने और 8 और 9 अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का सलाह दी है। इसके अलावा मंत्री मांडविया ने कोविड टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड गाइडलाइन पर फोकस करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहना है और डर नहीं फैलाना है। मौजूदा वक्त में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट देश में फैल रहा है। इसमें मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है। बैठक के बाद झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि कुछ राज्यों में कोरोना के कुछ मामले सामने आने लगे हैं, हमने निवेदन किया है कि देश के स्तर पर कोई एसओपी जारी करें ताकि इसे समय रहते रोका जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!