April 18, 2024
कोठीभार पुलिस ने 12 लोगों के विरुद्ध की शांति भंग की कार्यवाही

सिसवा बाजार-महाराजगंज। कोठीभार पुलिस ने पीड़िता के तहरीर पर दहेज उत्पीड़न के मामले में पति सहित चार लोगों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।
मिली जानकारी के अनुसार सिंदुरिया थाना अंतर्गत ग्राम भेड़िया निवासी अनीता देवी पत्नी दीपक के तहरीर पर कोठीभार पुलिस ने मामला दर्ज किया है। अनीता देवी का मायका पैकोली कला, थाना कोठीभार है।

अनीता देवी ने अपने तहरीर में लिखा है कि आज से करीब 2 वर्ष पूर्व दीपक पुत्र मुरारी के साथ हिंदू रीति रिवाज के साथ शादी संपन्न हुई थी शादी मैं ही विदाई हुई थी, विदाई में प्रार्थिनी के माता-पिता दहेज के रूप में डेढ़ लाख रुपए नगद हैसियत के अनुसार सारा सामान हुआ कि स्त्री धन देकर विदा किए थे, प्रार्थी ससुराल जाकर अपने पत्नी धर्म का हक अदा कर रही थी कुछ दिनों तक संबंध ठीक-ठाक रहा, उसके बाद पति दीपक ससुर मुराली, सास नगीना व देवर गोलू सभी लोग एक राय होकर कहे कि तुम्हारे पिता बहुत कम दहेज दिए हैं, पुनः अपने पिता से ₹100000 नगद एक बजाज प्लैटिना मोटरसाइकिल दहेज के रूप में मांग कर लाओ तभी हम तुम्हें रखेंगे नहीं तो हम लड़के की दूसरी शादी कर देंगे।

पीड़िता ने लिखा है कि हमने कहा कि हमारे पिता अपने हैसियत के मुताबिक दान दहेज दे दे चुके अब नहीं दे पाएंगे, इस बात से उक्त लोग मारने पीटने व गली गुप्ता देने लगे और मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने लगे, इस बात की सूचना हमने टेलीफोन से अपने माता पिता को देती रही, इसी बीच प्रार्थिनी गर्भवती हो गई, दहेज न मिलने के कारण सभी लोग एक राय होकर आज से करीब 1 वर्ष पूर्व बुरी तरह से मारे पीटे जिससे पेट में चोट लग गया और पेट में दर्द होने लगा, दवा कराने के बहाने ससुराल के सभी लोग ले जाकर गर्भपात करा दिए, जिससे प्रार्थिनी सदमे में रहने लगी, इस बात को लेकर मायके वाले व ससुराल के लोग बीच कई बार पंचायत भी हुई लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं होते थे।

उन्होंने लिखा है कि इसी बीच ससुराल के लोगों के खदेड़ने पर मैं मायके व ससुराल आती जाती थी कि दिनांक 02-04-2023 की शाम लगभग 4 बजे उक्तलोग अपनी मांग को लेकर बुरी तरह मारपीट कर सारा समान व स्त्री धन छीन कर घर से खदेड़ दिए, रोती बिलखती अपने मायके आई और सारी बात अपने परिवार के लोगों और अगल-बगल के लोगों को बताई दूसरे दिन उक्त लोगों के मारने पीटने से प्रार्थी की तबीयत बहुत ही खराब हो गई तो मायके वालों ने प्रार्थिनी को दवाई के लिए महाराजगंज से लेकर आए हालत में सुधार न होने पर गोरखपुर में दवा इलाज करा रहे हैं।

उक्त मामले में कोठीभार पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर पति दीपक, ससुर मुराली, सास नगीना और देवर गोलू के विरुद्ध धारा 498-A, 323, 504, 313, दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961 की धरा 3 व 4 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!