May 22, 2024
स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में साइन्स कार्निवल 2024 का हुआ आयोजन, बच्चों ने प्रस्तुत किये 300 प्रोजेक्ट

सिसवा बाजार-महराजगंज। स्थानीय नगर स्थित स्टर्लिंग पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आज साइन्स कार्निवल 2024 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि आशुतोष अवस्थी ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम में बच्चों ने लगभग 300 प्रोजेक्ट प्रस्तुत कर वैज्ञानिक सोच को दिखा दिया। मौजूद लोगो ने प्रदर्शनी को काफी सराहा और बताया की कैसे पढ़ाई के माध्यम से आगे बढ़कर देश और क्षेत्र का नाम रोशन किया जा सकता है।

स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में साइन्स कार्निवल 2024 का हुआ आयोजन, बच्चों ने प्रस्तुत किये 300 प्रोजेक्ट

प्रदर्शनी में भारत सरकार द्वारा संचालित अटल टिंकरिंग लैब मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। इसमें शिक्षक शिवकुमार चौरसिया के नेतृत्व में कक्षा सातवीं के उत्कर्ष भालोटिया एंव तेजस्वी जायसवाल ए0आई0 आधारित रोबोट, फोर एंव थ्री व्हीलर रोबोटिक्स,स्मार्ट डस्टबीन,ब्लूटूथ राइडिंग कार, आमीर अंसारी एंव सागर ने कंट्रोलिंग एंड फ्लाइंग आफ ड्रोन, थ्री डी प्रिन्टर,आटोमेटिक स्ट्रीट लाईट, रसायन विज्ञान के अन्तर्गत क्लेप कंट्रोल मशीन, टेलिस्कोप इसी प्रकार जीव विज्ञान के अन्तर्गत छात्रा आशिता अग्रवाल ने ब्लड प्रेशर, यामिनी ने ब्लड जाँच, ब्लड क्लोटिंग, पियूष कुमार गुप्ता ने कंकाल तंत्र का व्याख्या, डीएनए निष्कर्षण, श्रेया जैसवाल,गीतांजली और अनन्या ने ह्रदय तंत्र माडयूल तथा भौतिक विज्ञान के अन्तर्गत सुधीर और आदर्श ने रेलवे दुर्घटना की रोक, सम्राट साही ने जे0 सी0 बी0 मशीन, शीला एंव सनेहा ने वाई फाई का बाप लाई फाई,अमृता ने सूर्य ग्रहण, आस्था एंव ऋचा ने रिनिवल एनर्जी पार्क, मैथ के अन्तर्गत सशांक एंव जिब्रील ने अंकगणितीय तर्क और इशिका एंव सबेनूर महताब ने त्रिकोणमिति की व्याख्या की।

स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में साइन्स कार्निवल 2024 का हुआ आयोजन, बच्चों ने प्रस्तुत किये 300 प्रोजेक्ट

स्पोर्ट के अन्तर्गत आयुष ने बैलून शूटिंग, आशीष ने ग्लास एंव वालीबाल, अंश ने वॉटर गेम, सामाजिक विज्ञान के अन्तर्गत आयुषी जैसवाल ने सौर ऊर्जा सिंचाई प्रणाली,युवराज ने स्मार्ट होम, श्रेया गुप्ता एंव श्रेया सिंह ने आधुनिक कृषि, कृतिका एंव वर्तिका ने पृथ्वी घूर्णन, सत्यम एंव नव्या ने क्राफ्ट ऑफ़ अर्थ एंव प्रदूषण की झांकी प्रस्तुत कर यह संदेश दिया कि अगर ऐसे ही प्रकृति का दोहन करते रहे तो एक दिन यह पृथ्वी समाप्त हो जाएगी।

हिंदी वीथिका के अन्तर्गत विद्यालय द्वारा अभिभावकों को पवित्र धार्मिक पुस्तक भागवद गीता भेंट किया गया साथ ही सनेहा तिवारी ने राम मंदिर, अंशिका एंव शाक्षी ने रामायण एंव संस्कृत श्लोक की झांकी प्रस्तुत की, लाइब्रेरी के अंतर्गत धार्मिक पुस्तकों का संग्रह तथा कला एंव शिल्प के अन्तर्गत मान्यता एंव सुहानी ने वाल हैंगिंग, चर्खी, आदि बनाया तथा फूड गैलरी मे फहद ने पानी पूरी ,तन्मय ने मोमो,अंकित अग्रवाल ने गुलाब जामुन,कुनाल चौधरी ने पकौड़ा अंश शर्मा ने छोला भटूरा, प्रतीक्षा ने मंचुरियन, अभिनव ने लस्सी तथा आदर्श ने फ्रूट चार्ट बनाकर लोगो का मन मोह लिया।

स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में साइन्स कार्निवल 2024 का हुआ आयोजन, बच्चों ने प्रस्तुत किये 300 प्रोजेक्ट

इस दौरान प्रबन्धक एन0 बी0 पाल ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से बच्चों के मानसिक व बौद्धिक क्षमता का विकास एंव उनकी प्रतिभा में निखार आता है।बच्चों का यह प्रयास तारीफ के काबिल है।
इस अवसर पर संरक्षक शकुंतला पाल, निदेशक चन्द्रशेखर पाल,प्रधानाचार्य रविन्द्र सिंह, शिवकुमार, मनीष, संतोष, उमेश यादव, शिवशंकर शर्मा, रमेश कुमार, संजय सिंह, अफजल खान, भारती,रोली,वेदिका,सुनील रंजित, भुवनेश्वरी, अमित, विनोद सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!