April 21, 2024
कमीशन का खेल में स्कूलों की सेटिंग से बिक रही किताबें, लूटे जा रहे हैं अभिभावक, ऐसे स्कूलों पर हो कार्यवाही

सिसवा बाजार-महराजगंज। सिसवा क्षेत्र के कुछ विद्यालयों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं पुस्तक विक्रेताओं से मिलकर पुस्तकों में हो रही भारी लूट को लेकर सिसवा स्थित भूवरी माता स्थान पर एक आवश्यक बैठक की गई।

बैठक में सिसवा क्षेत्र के बेसिक एवं जूनियर व सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों द्वारा सरकार के बनाए गए नियमों के विपरीत फीस बढ़ोतरी एवं हर साल नई पुस्तक चलाना तथा रीएडमिशन के नाम पर हर साल मनमाना शुल्क लेने जैसी गंभीर समस्याओं से अभिभावक जूझ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार नियम और कानून के पालन कराने के लिए सख्त है। परंतु यहां के विद्यालय नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

बैठक में इन तमाम बिंदुओं पर आए हुए लोगों ने प्रकाश डाला जिसमें मुख्य रूप से उधोग व्यापार मंडल (उत्तर प्रदेश) अध्यक्ष शिवकुमार रौनियार एवं हिंदू युवा वाहिनी पूर्व जिला मंत्री व भाजपा स्थानीय निकाय संयोजक मनीष शर्मा ने कहा सरकार की मंशा के विपरीत कुछ विद्यालय कमीशनखोरी की लालच में हर साल किताबें बदल दे रहे हैं और उसी विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों से रीएडमिशन के नाम पर तगड़ा शुल्क वसूला जा रहा है। जो कि बंद होना चाहिए ऐसे विद्यालयों को चिन्हित कर शासन कार्यवाही करें और उनकी मान्यता निरस्त करें।

तहसील बनावो संघर्ष समिति अध्यक्ष व भाजपा नेता अमरेन्द्र मल्ल व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एसटी मोर्चा भाजपा धर्मनाथ खरवार ने कहा कि अत्यधिक विद्यालयों द्वारा अपने हिसाब से पुस्तक की दुकानों को चिंहित किया जाता है, उसी दुकान पर उन विद्यालयों की कापी एवं किताब मिलता है अन्य किसी भी दुकान पर किताबे नहीं मिल सकती है,।इसके पीछे का कारण किसी से छिपा नहीं है क्योंकि वह ऐसी दुकानें विद्यालयों को कमीशन के रूप में विद्यालयों के भवन, वाहन एवं कई प्रकार की स्कीम चला कर अपने दुकान पर उन विद्यालयों को किताब खरीदने के लिए आकर्षित करता है। इसी कारण हर वर्ष विद्यालय पुस्तके बदल रहे हैं । ऐसे पुस्तक केंद्रों के ऊपर जांच कर उचित कार्यवाही किया जाए ।

भाजपा के अनुसूचित मोर्चा जिला महामंत्री राकेश कुमार कनौजिया ने कहा कि विद्यालय द्वारा इस तरह के मनमानी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा आगे उच्च अधिकारियों से मिलकर इन के ऊपर कड़ी कार्रवाई की मांग की जाएगी हमारी सरकार दिन-रात जनता के हित में काम कर रही है और यहां पर शिक्षा माफियाओं द्वारा पूरी शिक्षा व्यवस्था को चंगुल में कर जनता को लूटा जा रहा है।
बैठक में भाजपा बूथ अध्यक्ष अनिल मद्धेशिया, मनु सरोज, दीपक दुबे, अरुण यादव, हरिओम बंका सहित अनेक अभिभावक गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!