February 25, 2024
सिसवा क्षेत्र में प्राइवेट स्कूल मान्यता के मानकों की उड़ा रहे धज्जियां, बिना मान्यता के भी संचालित किये जा रहे विद्यालय

सिसवा बाजार-महराजगंज। क्षेत्र में प्राइवेट स्कूलों की बाढ़ सी आ गई है यहां पर तमाम संचालित प्राइवेट स्कूल मान्यता के मानक पर खरे नही उतर पा रहे हैं, यहां बच्चों को मकानों, गोदामों और दुकानों में बैठाकर उनके भविष्य को संवारने का काम किया जा रहा है, ब्लाक से लेकर जनपद तक के अधिकारी ऐसे स्कूलों को देखकर मुंह मोड़ लेते हैं और इलाके में बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के नाम पर जमकर खिलवाड़ किया जा रहा है।

कई प्राइवेट स्कूल तो ऐसे है जहां बच्चों को दुकानों में बैठाकर तालीम दी जा रही है। यहां छोटे छोटे व्यवसायिक कक्षों में क्षमता से अधिक बच्चे बैठे कभी भी देखे जा सकते है। एक मकान में छोटे छोटे कमरों में प्राइवेट स्कूल संचालित किया जा रहा है। इसके अलावा तमाम विद्यालय मान्यता की शर्तों को ठेंगा दिखा रहे हैं।

इन स्कूलों पर आला अधिकारी मेहरबान है जिससे व्यवसाय तेजी से फल फूल रहा है। इन विद्यालयों में नामांकित बच्चों को खेलकूद मैदान के साथ ही अन्य तमाम सुविधाएं केवल कागजों पर ही मिलती है, कई विद्यालय ऐसे है जो मान्यता के मानकों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी इन पर शिकंजा नही कस पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!