June 25, 2024
Chitrakoot News- इलेक्ट्रानिक बसों का मिलेगा आनंद, जोड़ा जाएगा प्रमुख पर्यटन स्थलों को, गूंजेगा तीर्थाटन का जयकारा

बांदा (विनोद मिश्रा)। चित्रकूट मंडल Chitrakoot division के जिलें इलेक्ट्रानिक बस सुविधाओं से जुड़ेंगे। परिवहन विभाग नें पर्यटनएवं धार्मिक स्थलों में इलेक्ट्रिक बसों का उपयोग करके यात्रा को सुविधाजनक बनाने की योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत लखनऊ बांदा,चित्रकूट अयोध्या,काशी, प्रयागराज, मथुरा जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों को इलेक्ट्रिक बसों के माध्यम से सीधे जोड़ा जाएगा। इसके लिए परिवहन निगम ने प्रथम चरण में अपने बस बेड़े में 250 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने का निर्णय लिया है।

Chitrakoot News- इलेक्ट्रानिक बसों का मिलेगा आनंद, जोड़ा जाएगा प्रमुख पर्यटन स्थलों को, गूंजेगा तीर्थाटन का जयकारा

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार की फेम टू स्कीम के तहत मिलने वाले 40 प्रतिशत अनुदान के लिए भी पत्र भेजा गया है।केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इस योजना के अनुसार, परिवहन निगम केपेक्स मॉडल पर आधारित व्यवस्था के तहत इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। यह एक पर्यावरण सुरक्षित और स्वच्छ परिवहन विकल्प प्रदान करेगी। इलेक्ट्रिक बसें शोध और विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम हैं, जो प्रदूषण को कम करने और वन उपयोग को बचाने में मदद करेंगे।

यह योजना पर्यटन को भी बढ़ाने का एक प्रयास है, क्योंकि यात्रियों को इन प्रमुख प्राचीन शहरों के बीच आसानी से यात्रा करने का अवसर मिलेगा।इससे पर्यटकों को इन स्थानों की सुंदरता और महत्व का अनुभव करने का मौका मिलेगा। इलेक्ट्रिक बसों के उपयोग से यात्रा करने से न केवल प्रदूषण कम होगा, बल्कि यह शहरों के लोगों के लिए भी आरामदायक और सुरक्षित बनेगा।

Chitrakoot News- You will enjoy electronic buses, major tourist places will be added, the cheer of pilgrimage will echo

इसके साथ ही, यह योजना भारतीय सरकार के उद्योग और नवाचार को प्रोत्साहित करेगी, क्योंकि इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण और उनके लिए आवश्यक चार्जिंग स्टेशनों की व्यवस्था करने के लिए नए उद्योग और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!