May 22, 2024
Gorakhpur- सेण्ट ऐण्ड्रयूज कालेज में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Gorakhpur- Seminar organized on the occasion of World Earth Day in St. Andrews College.

Gorakhpur। सेण्ट ऐण्ड्रयूज कालेज गोरखपुर के भूगोल विभाग में भूगोल परिषद ‘दि अर्थ स्कूल’ एवं कल्चरल क्लब के संयुक्त तत्वावधान में 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर एक संगोष्ठी आयोजित की गयी, जिसके मुख्य अतिथि कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर सी0ओ0 सैमुएल तथा विशिष्ट अतिथि रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर पी0डी0 सुभाष रहे।

Gorakhpur- सेण्ट ऐण्ड्रयूज कालेज में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

इस अवसर पर प्राचार्य प्रोफेसर सी0ओ0 सैमुएल ने इस वर्ष का थीम प्लैनेट वर्सेज प्लास्टिक विषय पर बोलते हुए प्लास्टिक के उपयोग से होने वाली अनेक बीमारियों तथा उसके दुष्प्रभाव को विस्तार से समझाया।
उन्होने बताया कि इस समस्या ने इतना व्यापक रूप ले लिया है कि जन्मजात शिशु में भी प्लास्टिक की मात्रा पायी जा रही है। उन्होने विद्यार्थियांे को प्लास्टिक न इस्तेमाल करने का आह्वान किया तथा लोगों को इसके प्रति जागरूक करने को प्रेरित किया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर पी0डी0 सुभाष ने प्लास्टिक में पाये जाने वाले हानिकारक रसायनों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि प्लास्टिक को समाप्त नहीं किया जा सकता है वरन उसका पुर्नचक्रण द्वारा रूप परिवर्तित कर पुनः प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके उपरान्त विभाग में पौधरोपण का कार्य किया गया।

कार्यक्रम का संचालन भूगोल विभाग की डॉ0 सुनीता पॉटर ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर सैमसन दान ने किया। कार्यक्रम में विशेष सहयोग विभाग के अमित वर्मा, शान्तम तिवारी तथा अनीश जैकब का रहा। इस अवसर पर कालेज के प्रोफेसर सुशील कुमार राय, डा0 जे0 के0 पाण्डेय तथा भूगोल विषय के सभी छात्र एवं छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!