May 22, 2024
Maharajganj- स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में रोबोटिक्स एंव AI लैब का हुआ उदघाटन

Maharajganj सिसवा बाजार-महराजगंज। स्थानीय नगर स्थित स्टर्लिंग पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आज रोबोटिक्स एंव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट AI लैब का मुख्य अतिथि आशुतोष अवस्थी ने फीता काटकर उदघाटन किया।

Maharajganj- स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में रोबोटिक्स एंव AI लैब का हुआ उदघाटन
स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल

इस दौरान विद्यालय के प्रबंधक एन0 बी0 पाल ने श्री अवस्थी का आभार व्यक्त करते हुए बताया की विद्यालय में उदघाटित रोबोटिक्स एंव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट लैब महराजगंज जनपद में पहली ऐसी लैब है एंव यह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल इन्वोवेशन मिशन का हिस्सा है।

Maharajganj- स्टर्लिंग पब्लिक स्कूल में रोबोटिक्स एंव AI लैब का हुआ उदघाटन

रोबोटिक्स एंव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट लैब के उदघाटन कार्यक्रम में विद्यालय के निदेशक चन्द्रशेखर पाल ने अभिभावकों एंव बच्चों को उक्त लैब की विशेषता प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया, कक्षा तीन की छात्रा साँची (परी) अग्रवाल ने भी प्रेजेंटेशन के माध्यम से रोबोटिक्स एंव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट लैब के बारे में जानकारी दी।

शिक्षक शिवकुमार चौरसिया के नेतृत्व में कक्षा बारहवीं के आदर्श ने मल्टी टास्किंग रोबोट,सूरज गोंड,प्रिंश शर्मा,अनुराज एंव यश ने स्मोक अब्जर्बर, इशिका और सबेनूर ने फोर व्हीलर रोबो एंव थ्री डी होलोग्राम, कक्षा दसवीं की छात्रा अनन्या,गीतांजली एंव श्रेया ने मानव ह्रदय, पलक, सौम्या एंव शैल पूरी ने थ्री डी आई माडल, शिल्पा और गुनाज ने तितली का जीवन चक्र तथा कक्षा आठवीं के आमीर ने स्मार्ट डस्टबीन, तेजस्वी ने साउंड बल्ब, देवेन्शिखा एंव आस्था ने कैलेडो स्कोप, उत्कर्ष ने ड्रोन एंव स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक, श्रृष्टि एंव रूचि ने अंधो के लिए तीसरी आँख, सुधीर ने रेलवे स्टेशन सुरक्षा, एंव तेजस्वी ने स्मार्ट बल्ब आदि प्रोजेक्ट प्रस्तुत कर वैज्ञानिक सोच को दिखा दिया।

कार्यक्रम में आयोजित रोबोटिक्स क्वीज में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया तथा अव्वल आये बच्चों को मुख्य अतिथि ने उपहार एंव सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया प् प्रबन्धक एन0 बी0 पाल ने कहा कि यह उदघाटित रोबोटिक्स एंव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट लैब इस पिछड़े क्षेत्र में बच्चों के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी एंव इस प्रकार के आयोजन से बच्चों के मानसिक व बौद्धिक क्षमता का विकास एंव उनकी प्रतिभा में निखार आता है। बच्चों का यह प्रयास तारीफ के काबिल है।

इस अवसर पर विद्यालय के संरक्षक शकुंतला पाल,प्रधानाचार्य रविन्द्र सिंह, शाखा निचलौल के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार त्रिपाठी, शिवकुमार चौरसिया,संतोष यादव, मनीष यादव,संजय सिंह,प्रदीप कुमार सिंह,रमेश शर्मा, रंजीत सिंह, सुनील दत्त, मोनिका, नीतू, प्रिया, उमेश यादव, अफजल खान,अमित,सुखारी यादव एंव विनोद सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!