April 21, 2024
ST. Andrews College Gorakhpur - स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता साक्षरता हेतु गठित मतदाता साक्षरता क्लब की जनपद स्तरीय कार्यशाला आयोजित

ST. Andrew’s College Gorakhpur – District level workshop of Voter Literacy Club formed for voter literacy under SVEEP scheme organized.

Gorakhpur। स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता साक्षरता हेतु गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब की जनपद स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शक्रवार को सेंट एंड्रयूज कॉलेज गोरखपुर के सभागार में किया गया। उक्त कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे गोरखपुर मंडल के क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ अश्विनी कुमार मिश्रा ने कहा कि निर्वाचन साक्षरता क्लब विशेष रूप से देश भर के कॉलेज में बनाए जा रहे हैं।

कॉलेज में यह क्लब उन नए मतदाताओं को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं जो ग्रेजुएशन कर रहे हैं। इस क्लब द्वारा निर्वाचन साक्षरता रोचक व मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से दी जाएगी।
विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे नायब तहसीलदार सदर हिमांशु सिंह ने कहा कि युवा ही देश के भाग्य विधाता है। ऐसे में उन्हें निर्वाचन साक्षरता देना जरूरी है। निर्वाचन साक्षरता क्लब द्वारा निर्वाचन साक्षरता देने का तरीका ऐसा होगा कि लोग व्यावहारिक रूप से अनुभव प्राप्त कर सकें। यह सब काम तटस्थ रहकर और बिना किसी राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित हुए किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर सी ओ सैमुअल ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि इस तरह की कार्यशाला के लिए हमारे कॉलेज को चुना गया। हर वोट महत्वपूर्ण होता है और और इस तरह के क्लब से कैंपस एंबेसडर छात्र मतदाता बनने के लिए पात्र छात्रों को ढूंढ सकते हैं और उनके पंजीकरण की रात सुगम बना सकते हैं।

ST. Andrews College Gorakhpur - स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता साक्षरता हेतु गठित मतदाता साक्षरता क्लब की जनपद स्तरीय कार्यशाला आयोजित
ST. Andrews College Gorakhpur

छात्रों में चुनाव में भागीदारी करने ,सोच समझकर और नैतिकता के साथ अधिक से अधिक मतदान करने हेतु यह निर्वाचन साक्षरता क्लब प्रभावी रूप से प्रेरित कर सकेगा। तत्पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा मतदाता जागरूकता शपथ भी दिलाई गई।
निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल अधिकारी डॉ जे के पांडेय ने तकनीकी सत्र में निर्वाचन साक्षरता क्लब के गठन, इसके प्रतिभागी कौन होंगे, संयोजक कौन होंगे, इनका आयोजन कहां किया जाएगा, कैसे किया जाएगा और इनमें कौन सी गतिविधियां होंगी, पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन साक्षरता क्लब का प्रमुख उद्देश्य लक्ष्य समूह को मतदाता पंजीकरण, चुनाव प्रक्रिया और अन्य संबंधित विषयों की जानकारी देना है । ‌उन्हें अपने वोट का महत्व समझाने में सहायता करना और उन्हें अपने मतदान के अधिकार का पूरे विश्वास के साथ सुखद स्थिति में और नैतिक तरीकों से प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर के डॉ संदीप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि इस निर्वाचन साक्षरता को समुदाय तक पहुंचाने के लिए निर्वाचन साक्षरता क्लब के सदस्यों की क्षमताओं को विकसित करना इस क्लब का उद्देश्य है।

कार्यशाला में गोरखपुर शहर, गोरखपुर ग्रामीण तथा चौरी चौरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के महाविद्यालयों के निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल अधिकारी तथा कैंपस एंबेसडर छात्रों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ जे के पांडेय ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डीएवी कॉलेज के डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने किया।
इस अवसर पर कैंपस एंबेसडर छात्रों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के शिक्षक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव, प्रोफेसर सुभाष पी डी, प्रोफेसर रविंद्र आनंद, प्रोफेसर अनुग्रह तिवारी, प्रोफेसर एस के राय, डॉ विकास कुमार सरकार सहित डॉ महेश यादव, डॉ एस के पांडेय, डॉ अशोक कुमार विश्वकर्मा, डॉ रीना सिंह, डॉ के के सिंह, डॉ अरविंद कुमार, डॉ अखिलेश कुमार गुप्ता, डॉ देवव्रत राय, राजेंद्र मौर्य, डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने नोडल अधिकारी के रूप में अपने-अपने कॉलेज का प्रतिनिधित्व किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!