June 14, 2024
मंडलायुक्त नें जताया की उन्हें मालूम है की जन्नत की हकीकत क्या है?

बांदा (विनोद मिश्रा)। मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी नें आंगनबाड़ी केंद्रों की सिसकती व्यवस्था को दुरुस्त करने के सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने बता दिया की उन्हें जन्नत की हकीकत मालूम हैं।
मंडलायुक्त नें यह निर्देश मंडल स्तरीय गोष्ठी में दिये। सख्त लहजे में कहा की आंगनबाडी केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था हो। निर्देश दिये कि बेेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प की भांति आंगनबाडी केन्द्रों में भी सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध हों।

जिला कार्यक्रम अधिकारियों निर्देश दिये कि आंगनबाडी केन्द्रों में हर ब्लाक में एक मॉडल आंगनबाडी केन्द्र बनाया जाए। मॉडल केन्द्रों के अनुसार ही अन्य आंगनबाडी केन्द्र भी सुविधाओं सहित बेहतर बनायें,जिससे कि आंगनबाडी केन्द्रों में बच्चे अधिक से अधिक आयें एवं उनको पोषाहार के साथ प्रारम्भिक शिक्षा बेहतर मिले। आंगनबाडी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल, शौचालय, स्वच्छता आदि का विशेेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों में गुणवत्ता के साथ सभी आवश्यक मूलभूत व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। बेसिक शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पंचायतीराज विभाग के सहयोग से आंगनबाडी कायाकल्प के कार्य को पूर्ण करें, किया जाना है। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकत्रियों के कार्यों के सम्बन्ध में कहा कि गर्भवती महिलाओं की जांच एवं बच्चों के टीकाकरण में सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!