May 22, 2024
Gorakhpur News- सेण्ट ऐण्ड्रयूज कॉलेज में रसायन परिषद का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

Gorakhpur News- Annual prize distribution ceremony of Chemistry Council concluded at St. Andrews College.

Gorakhpur। सेण्ट ऐण्ड्रयूज कॉलेज गोरखपुर में रसायन विज्ञान विभाग के रसायन परिषद का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन कॉलेज सभागार में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे दी0द0उ0 गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के रसायन विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर उमेश नाथ त्रिपाठी ने कहा कि समय के साथ रसायन विज्ञान के शोध के क्षेत्र में परिवर्तन होता रहा है। अब हम ग्रीन कैमिस्ट्री की जगह एटम इकोनॉमी की बात कर रहे है। शोध में नवाचार हमेशा होते रहना चाहिए। अगर नवाचार नहीं होगा तो आपके शोध की उपयोगिता समाज के लिए साबित नहीं होगी।

Gorakhpur News- सेण्ट ऐण्ड्रयूज कॉलेज में रसायन परिषद का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर सी0ओ0 सैमुएल ने समाज के लिए रसायन विज्ञान विषय की उपयोगिता पर बोलते हुए कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में रसायन मौजूद है। छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने रूचि का विषय पढ़िए और उसे आत्मसात कीजिए, सफलता आपको जरूर मिलेगी।
कार्यक्रम का संचालन रसायन परिषद के सचिव डॉ0 अमित मसीह ने किया तथा वर्ष भर आयोजित रसायन परिषद के कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। धन्यवाद ज्ञापन रसायन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सुभाष पी0डी0 ने किया। औपचारिक स्वागत विभाग के वरिष्ठतम आचार्य प्रोफेसर एस0डी0 शर्मा ने किया।

Gorakhpur News- सेण्ट ऐण्ड्रयूज कॉलेज में रसायन परिषद का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

इस अवसर पर पधारी उच्च शिक्षा की जनपदीय नोडल अधिकारी प्रोफेसर तरन्नुम बानो, प्राचार्या, दी0द0उ0 राजकीय महाविद्यालय, सहजनवाँ, गोरखपुर ने महाविद्यालय के कल्चरल क्लब तथा मतदाता साक्षरता क्लब द्वारा किये जाने वाले कार्यों की सराहना की तथा उपस्थित छात्र-छात्राओें को मतदान करने तथा मतदान प्रतिशत बढ़ाने में प्रयास करने की बात कही। नोडल अधिकारी डॉ0 जे0के0 पाण्डेय के नेतृत्व में कल्चरल क्लब के बैनर तले छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि द्वारा प्रमाण-पत्र तथा मेडल प्रदान किये गये। इस वर्ष प्रथम बार एम0एस.सी0 प्रथम सेमेस्टर (रसायन विज्ञान) में सर्वाेच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा कु0 प्रेरणा पाठक को मुख्य अतिथि तथा प्राचार्य द्वारा सम्मानित किया गया।

Gorakhpur News- सेण्ट ऐण्ड्रयूज कॉलेज में रसायन परिषद का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

इस अवसर पर कॉलेज के मुख्य नियंता प्रोफेसर सी0पी0 गुप्ता, विभाग के प्रोफेसर ए0के0 एकलफ, प्रोफेसर राशिद तनवीर, प्रोफेसर एम0एच0 खान, डॉ0 शोएब अहमद अंसारी, डॉ0 हरिकेश कुमार, शिवांगी श्रीवास्तव, सहित महाविद्यालय के प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव, प्रोफेसर बी0डी0पी0 सिंह, प्रोफेसर अनन्त कीर्ति तिवारी, प्रोफेसर अनुग्रह तिवारी, प्रोफेसर राहुल श्रीवास्तव, प्रोफेसर रविन्द्र कुमार, डॉ0 आइजैक एल0 मैथ्यू सहित विभिन्न विभागों के शिक्षकों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!